Covid-19 Update

57,121
मामले (हिमाचल)
55,671
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,626,200
मामले (भारत)
98,095,813
मामले (दुनिया)

Rajasthan में भू माफिया फर्जी दस्तावेजों से हड़प रहा पौंग बांध विस्थापितों की जमीन

कोरोना काल में चार लोगों की जमीन पर भू माफिया ने कर लिया कब्जा

Rajasthan में भू माफिया फर्जी दस्तावेजों से हड़प रहा पौंग बांध विस्थापितों की जमीन

- Advertisement -

रविन्द्र चौधरी/जवाली। पौंग बांध निर्माण में अपनी बेशकीमती जमीनों की बलि देने वाले पौंग बांध विस्थापित (Pong Dam displaced) आज भी विस्थापन का दंश झेल रहे हैं। कई विस्थापितों को राजस्थान में समझौते अनुसार जमीन दी गई तो कई आज भी धक्के खा रहे हैं। जिनको राजस्थान में जमीन मिल गई उनकी जमीन को अब भू माफिया हड़प रहा है या फिर उस जमीन पर अपना कब्जा कर लिया है। कोरोना काल में ही भू माफिया ने चार विस्थापितों के मरब्बों पर फर्जी दस्तावेज (Fake Documents) बनवा कर खरीदो-फरोख्त कर ली है, जिससे विस्थापित काफी हताश हैं। प्रकाश चन्द निवासी तलाडा, गोरखी राम निवासी भुगनाड़ा, बलदेव राज निवासी सुखार तथा साधु राम निवासी भटोली फकोरियां के मरब्बों को राजस्थान (Rajasthan) में भू-माफिया ने फर्जी दस्तावेजों से खरीद लिया।

यह भी पढ़ें: 75 फीसदी दिव्यांग ये बच्चा सरकारी योजनाओं के लाभ से अभी तक वंचित

इसका पता मालिकों को तब चला जब वे राजस्थान में अपने मरब्बों की देखरेख को गए। वहां पर तो भू-माफिया (land mafia) ने कब्जा कर रखा था। जमीन मालिकों को भू माफिया जान से मारने की धमकियां भी दे रहा है। मरब्बा मालिक काफी हताश हो गए हैं। अपनी जमीन को बचाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। प्रकाश चन्द निवासी तलाडा, गोरखी राम निवासी भुगनाड़ा, बलदेव राज निवासी सुखार तथा साधु राम निवासी भटोली फकोरियां ने कहा कि राजस्थान में एक नटवरलाल लोगों की जमीनों को हड़पने में लगा हुआ है। नटवरलाल को राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt) का पूरा आशीर्वाद है जिस कारण उसके खिलाफ थाना में शिकायत (Complaint) दर्ज करवाने के बाद भी उस पर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। जमीन मालिक अपनी फरियाद को लेकर राजस्थान में कभी एक कार्यालय तो कभी दूसरे कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। आखिरकार अब जमीन मालिक जाएं तो किसके पास जाएं। ठगी का शिकार हुए लोगों ने हिमाचल सरकार (Himachal Govt) से गुहार लगाई है कि हस्तक्षेप करते हुए राजस्थान में भू माफिया से उनकी जमीन को वापिस दिलवाए।

क्या कहते हैं पौंग बांध विस्थापित समिति के प्रदेशाध्यक्ष हंस राज

पौंग बांध विस्थापित समिति के प्रदेशाध्यक्ष हंस राज ने कहा कि प्रदेश की सरकारें हमेशा ही चुनावों के समय (Election Time) विस्थापितों को उनका हक दिलवाने का वादा करती हैं, लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि पहले भी कई लोगों की राजस्थान में फर्जी तरीके से जमीनें बेची जा चुकी हैं, लेकिन आजतक उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब फिर से वही कारनामा शुरू हो गया है। फिर से राजस्थान में भू माफिया लोगों को डरा-धमका कर उनकी जमीनों पर कब्जा कर रहा है। शिकायतें करने के बाद भी सरकारें मौन हैं तथा हिमाचल सरकार भी कुछ नहीं कर रही है। हंस राज ने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार विस्थापितों के साथ हो रही ठगी पर संज्ञान लेते हुए राजस्थान में भू माफिया पर कार्रवाई करेए ताकि आगे से कोई विस्थापित ठगने से बच सकें।

 an example image

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है