×

मंडी: डॉक्टर ने खुद 12 लाख खर्चकर खरीदे उपकरण, फिर किया एतिहासिक ऑपरेशन 

मंडी: डॉक्टर ने खुद 12 लाख खर्चकर खरीदे उपकरण, फिर किया एतिहासिक ऑपरेशन 

- Advertisement -

वी कुमार/मंडी। डॉक्टर (Doctor) को हमेशा से भगवान का दूसरा रूप माना जाता है और इस बात को शब्दशः साबित किया है जोनल हास्पिटल मंडी (Zonal Hospital Mandi) में तैनात गायनी स्पेशलिस्ट डा. उदय भानु राणा ने। इन डॉक्टर ने पहले तो अपनी जेब से 12 लाख खर्च करके लैपरोस्कोपिक उपकरण (Laparoscopic device) खरीदे। इसके बाद प्रदेश में पहली बार दो महिलाओं की सफल सर्जरी करके इतिहास रच दिया। बताया गया कि हिमाचल के इतिहास में पहली बार लैप्रोस्कोपिक हिस्टेरेक्टॉमी सर्जरी की गई।


यह भी पढ़ें: बिग ब्रेकिंग: राजधानी शिमला में लगे भूकंप के झटके, जानें कितनी थी तीव्रता

यह भी पढ़ें: ऊना: कम दहेज लाने पर बहू को प्रताड़ित करते थे ससुरालवाले, मामला दर्ज

मंडी जिला के सरकाघाट के रहने वाले डा. उदय भानु राणा इससे पहले आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) में अपनी सेवाएं देते थे। इन्होंने अपनी जेब से 12 लाख खर्च करके लैपरोस्कोपिक उपकरण खरीदकर दो महिलाओं की दूरबीन से बिना टांके के यूटरस निकालने वाली सर्जरी (surgery) करके नया इतिहास रच दिया। इस सर्जरी में डा. संदीप राठौर ने भी अपना अहम योगदान दिया। इन उपकरणों को उन्होंने जोनल हास्पिटल मंडी के आपरेशन थिएटर में ही रखा है। उपकरण खरीदने के बाद उन्होंने हास्पिटल में आपरेशन करवाने आई दो महिलाओं पर इसका उपयोग करके दो सफल आपरेशन (operation) कर डाले। डॉक्टर द्वारा बताया गया कि प्रदेश से बाहर कुछ नीजि अस्पतालों में इस आपरेशन के 1 से 2 लाख रूपए चार्ज किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीटः उद्यमियों से वन टू वन रूबरू हुए सीएम जयराम, 1000 करोड़ के एमओयू साइन

उन्होंने बताया कि आपरेशन से मरीज को छोटा सा चीरा लगाया जाता है जिससे शरीर से खून भी कम निकलता है और दर्द भी कम होता है तथा मरीज को जल्दी ही छुट्टी भी दे दी जाती है। उदय भानु बताते हैं कि उपकरणों की खरीद में इन्हें परिवार का भी पूरा सहयोग मिला। परिवार ने भी आर्थिक रूप से उनकी मदद की और उसी कारण आज वह इन उपकरणों को खरीदकर लोगों को आधुनिक तकनीक की सेवाएं दे पा रहे हैं। डा. उदय भानु राणा ने जेब से लाखों खर्च करके जो आधुनिक उपकरण खरीदे, उससे इन्होंने एक नई मिसाल पेश की है। उम्मीद की जानी चाहिए कि डा. उदय भानु भावी डॉक्टरों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत बनकर उभरेंगे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है