Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

दिवाली पर देर रात तक फूटे पटाखे, दिल्ली की हवा में और जहर घुला

दिवाली पर देर रात तक फूटे पटाखे, दिल्ली की हवा में और जहर घुला

- Advertisement -

नई दिल्ली।देश के तकरीबन सभी हिस्सों में लोगों ने देर रात तक पटाखे छोड़कर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जमकर धज्जियां उड़ाईं। इसका असर यह हुआ कि गुरुवार सुबह दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।

सुप्रीम कोर्ट ने शाम 8 से रात 10 बजे तक ही पटाखे चलाने की अनुमति दी थी। लेकिन दिवाली के दिन शाम से पटाखे चलाने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह देर रात तक बदस्तूर जारी रहा। दिल्ली के एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) के मुताबिक आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर 999, अमेरिकी दूतावास चाणक्यपुरी में 459 और मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में एक्यूआर 999 रहा। प्रदूषण का यह स्तर ‘खतरनाक’ श्रेणी में आता है।


दिल्ली में यहां खतरनाक हुआ प्रदूषण

एक्यूआई के मुताबिक, लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 500 दर्ज किया गया। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम (इंडिया गेट) के आसपास पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से 30 गुना ज्यादा और पीएम 10 का स्तर 20 गुना ज्यादा दर्ज किया गया। यह वीवीआईपी इलाका है जहां राष्ट्रपति भवन, संसद और कई हाई प्रोफाइल लोगों के आवास हैं। दिल्ली में बुधवार रात दस बजे एक्यूआई 296 दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शाम सात बजे एक्यूआई 281 था। रात आठ बजे यह बढ़कर 291 और रात नौ बजे यह 294 हो गया। हालांकि, केंद्र की ओर से चलाए गए सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने समग्र एक्यूआई 319 दर्ज किया जो ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में आता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है