Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,653,380
मामले (भारत)
198,295,012
मामले (दुनिया)
×

देर रात स्नैक्स खाना हो सकता है खतरनाक जाने क्यों

देर रात स्नैक्स खाना हो सकता है खतरनाक जाने क्यों

- Advertisement -

हममें बहुत सारे लोगों की यह आदत होती है कि जब दिल किया कुछ खा लिया। न समय देखा न भूख ..। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं ये आदत ठीक नहीं है। वक्त- वे वक्त खाना आप की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दिन को काम करते समय थोड़ा बहुत कुछ खाया जा सकता है लेकिन रात को यह आदत ठीक नहीं है।

रात को देर तक जागने वाले लोग अकसर देर रात को स्नेक्स लेना पसंद करते हैं । देर रात को खाना बेहद ही नुकसानदेह होता है। आप बिना वक्त के जो भी खाते हैं, वह सीधे कैलरीज में बदल जाता है। इसकी वजह यह है कि मिड नाइट स्नैक्स लेने के बाद कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती और आप सीधे बिस्तर पर सोने चले जाते हैं।


जानिए क्या है देर रात को खाने के क्या होंगे नुकसान…

  • हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मिड नाइट स्नैक्स लेना हेल्थ के नजरिए से सही नहीं है। रात के समय ये स्नैक्स आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बिगाड़ देते हैं। खाना डाइजेस्ट होने में प्रॉब्लम होने लगती है।

  • कुकीज और चिप्स जैसे जंक फूड को पचाने में बॉडी को दो से तीन घंटा तक लग जाता है, वह भी दिन में। ऐसे में अगर आप रात को इसे खाते हैं, तो पेट की क्या हालत हो सकती है, अंदाजा लगाया जा सकता है। अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो एक निश्चित क्वॉन्टिटी में इस तरह के स्नैक्स ले सकते हैं।
  • रात को खाने के बाद ज्यादातर लोग ब्रश नहीं करते और खाकर सीधे सो जाते हैं। इससे खाई हुए चीजों का कुछ हिस्सा दांतों पर रह जाता है, जिससे बाद में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। खासतौर से अगर आपने मिठाइयां और डेजर्ट्स खाया है, तो आपके लिए इससे बचना नामुमकिन है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है