×

कैबिनेट: जारी रहेगी एमआईएस योजना, सेब का खरीद मूल्य बढ़ाया 

कैबिनेट: जारी रहेगी एमआईएस योजना, सेब का खरीद मूल्य बढ़ाया 

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक (Cabinet Meeting) में सेब उत्पादकों (Apple Growers) को पारिश्रमिक मूल्य सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान सेब सीजन के दौरान सेब की खरीद के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) जारी रखने का निर्णय लिया। इसने एमआईएस (MIS) के तहत खरीद मूल्य को रुपये से बढ़ाने का भी निर्णय लिया।


कैबिनेट 7.50 से 8 रुपए प्रति किलो सेब का खरीद मूल्य बढ़ाने का फैसला लिया है। वहीं सेब उत्पादकों की सुविधा के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में 279 खरीद केंद्र खोलने का भी फैसला लिया गया है।

डॉ. यशवन्त सिंह परमार जयन्ती का राज्य स्तरीय समारोह 04 अगस्त को शिमला में आयोजित करने का किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट : वाटर गार्ड, पैरा फिटर और पैरा पंप ऑपरेटर का मानदेय बढ़ा

सौर ऊर्जा (Solar Energy) के उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कैबिनेट ने प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को राज्य उपदान के तहत लागत का 30 प्रतिशत उपदान देने का निर्णय लिया गया, जिसमें 100 एलपीडी और 200 एलपीडी की क्षमता वाले सौर सोलर वाटर हीटिंग सिस्टम भी शामिल है।

कैबिनेट ने तीन ऊर्जा परियोजनाओं के पक्ष में इक्विटी में बदलाव लाने को स्वीकृति प्रदान की तथा यह भी निर्णय लिया गया कि सरकार की स्वीकृति के बिना हिस्से और नाम को न बदला जाए, ऐसा करने की स्थिति में जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया। परियोजना डेवेल्पर को सरकार से स्वीकृति लेने के लिए 60 दिनों की अवधि देने का भी निर्णय लिया गया, जिसमें उन्हें कोई जुर्माना नहीं लगेगा।

बैठक में सीधी बिक्री तथा बहु-स्तरीय विपणन के व्यापार को नियंत्रित करने तथा उपभोक्ताओं के हितों एवं कानूनी अधिकारों की रक्षा तथा धोखाधड़ी को रोकने के लिए सीधी बिक्री तथा बहु-स्तरीय विपणन पर वर्तमान नियंत्रण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट डायरेक्ट सेलिंग गाईडलाइन्ज-2019 को स्वीकृति प्रदान की गई।

बैठक में कांगड़ा ज़िला की त्याबल पंचायत के पटवार वृत्त बधाल ठोर, डोडरा पंचायत के डोडरा, डाडासीब्बा पंचायत के जाबल व डाडासीब्बा, गुर्नवाड पंचायत के डाडासीब्बा, पांजल, जखधार, शामनगर, चनौर और जांबल को औद्योगिक गलियारे के अंतर्गत संभावित औद्योगिक जोन में शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: अभी और भिगोएगी मानसून की बारिश , 22 जुलाई तक नहीं मिलेगी राहत

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है