Covid-19 Update

40139
मामले (हिमाचल)
31,296
मरीज ठीक हुए
630
मौत
9,393,039
मामले (भारत)
62,573,188
मामले (दुनिया)

‘आयुष्मान भारत योजना’ के नाम पर 4000 लोगों से ठगी करने के आरोप में 4 Arrest

‘आयुष्मान भारत योजना’ के नाम पर 4000 लोगों से ठगी करने के आरोप में 4 Arrest

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच देश की राजधानी दिल्ली से एक हैरान करने वाला धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। यहां पर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत योजना‘ (‘Ayushman Bharat Yojana’) के तहत नौकरी दिलाने का वादा करके 4,000 लोगों के साथ धोखाधड़ी (Fraud) करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया गया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी ने एक ऐसी फर्जी वेबसाइट तैयार की थी, जो कि एक सरकारी वेबसाइट की तरह दिखता था और इस पर उन्होंने हजारों नौकरियों के विज्ञापन जारी किए थे। इन लोगों ने आवेदकों से पंजीकरण शुल्क के रूप में 300 से 500 रुपए तक की वसूली की।

एजेंसी ने खुद का संबंध इस योजना के साथ बताया था

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा की देखरेख करने वाले राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि उन्हें लोगों से ‘फर्जी एजेंसी’ के संबंध में शिकायतें मिली हैं। इस फर्जी एजेंसी ने खुद का संबंध इस योजना के साथ बताया था। आरोपियों की पहचान 37 वर्षीय उमेश, 33 वर्षीय रजत सिंह, 26 वर्षीय गौरव और 33 वर्षीय सीमा रानी के रूप में हुई है। पुलिस उपायुक्त (साइबर प्रकोष्ठ) अन्येष रॉय ने कहा कि तकनीकी विश्लेषण के आधार पर गिरफ्तारी की गई है।

यह भी पढ़ें: टांडा में डॉक्टरों और नर्सों को बांटे एन-95 मास्क 

अन्य आरोपियों को पकड़ने की कोशिश जारी

आरोपियों के पास से एक लैपटॉप, चार मोबाइल फोन और एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि उन्होंने भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के नाम पर लोगों से ठगी करने की साजिश रची। इसके लिये उन्होंने पहले आयुष्मान योजना ट्रस्ट बनाया और वेब डिजाइनर होने के नाते आरोपी रजत सिंह ने सरकारी वेबसाइट की तरह एक वेबसाइट डिजाइन की। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जांच जारी है और अन्य आरोपियों को पकड़ने की कोशिश हो रही है।

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है