लोकसभा चुनावः केंद्र की 45 सुरक्षा कंपनियां सभालेंगी चुनावी मोर्चा

हरियाणा और उत्तराखंड से मांगे 14 सौ गृह रक्षक

लोकसभा चुनावः केंद्र की 45 सुरक्षा कंपनियां सभालेंगी चुनावी मोर्चा

- Advertisement -

शिमला। लोकसभा चुनावों के लिए प्रदेश में केंद्र की 45 सुरक्षा कंपनियां मोर्चा संभालेंगी। हिमाचल पुलिस (Himachal Police) से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र से 45 कंपनियां मांगी हैं। जो सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस (Central Armed Police Forces)  होंगी। इसके लिए केंद्र ने मंजूरी भी दे दी है। इसके अलावा हिमाचल पुलिस ने प्रदेश सरकार ने 14 सौ गृह रक्षकों की भी सेवाएं मांगी है। जो हरियाणा और उत्तराखंड से सात सौ-सात सौ आएंगे। प्रदेश में पुलिस बलों की कम संख्या एवं लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) के दौरान सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए हरियाणा से सात सौ और उत्तराखंड से भी सात सौ होम गार्ड (Home Guard) चुनाव के दौरान ड्यूटी देंगे। हिमाचल में मतदान अंतिम चरण में होना है।
इसे देखते हुए प्रदेश सरकार और हिमाचल पुलिस विभाग ने सेंट्रल फोर्स, गृह रक्षक और प्रदेश पुलिस की 30 कंपनियों से सेवाएं मांगी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये सभी कंपनियां मतदान यानी 19 मई से दस दिन पहले प्रदेश के विभिन्न पोलिंग स्टेशनों (Polling stations) पर मुस्तैद रहेंगी। बताया गया कि हिमाचल पुलिस के पास वर्तमान में 17 हजार के करीब कर्मचारी हैं। जिनकी ड्यूटी पहले ही सुनिश्चित की गई है।
इसके साथ-साथ लोकसभा चुनावों के लिए हिामचल सहित सभी पड़ोसी राज्यों की पुलिस भी सतर्क हो गई है। पड़ोसी राज्यों में अपराधियों पर हिमाचल पुलिस की पैनी नजर है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अंतरराज्यीय सीमाओं पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिए हैं। चुनाव के दौरान पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर नशे के सौदागरों सहित अपराधियों पर नकेल कसने के लिए हाल ही में शिमला में सात राज्यों के पुलिस अफसरों ने रणनीति तैयार कर दी थी। उस बैठक में सात राज्यों के पुलिस अफसरों ने सुरक्षा सहित अन्य गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए ठोस रणनीति बनाई थी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है