Covid-19 Update

42,161
मामले (हिमाचल)
33,604
मरीज ठीक हुए
676
मौत
9,534,964
मामले (भारत)
64,844,711
मामले (दुनिया)

6 साल से सिर्फ साइकिल पर ऑफिस जाता है ये सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जानिए वजह

6 साल से सिर्फ साइकिल पर ऑफिस जाता है ये सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जानिए वजह

- Advertisement -

बेंगलुरु। हम पर्यावरण बचाने की बात तो रोज करते हैं, लेकिन शायद इसके लिए किसी तरह का कोई कदम कभी उठा नहीं पाते। कुछ लोग हैं जो कहीं न कहीं पर्यावरण (Environment) संरक्षण में छोटा ही सही, लेकिन योगदान दे रहे हैं उनमें एक हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर अनिकेत सालुंखे। अनिकेत ने कोई बड़े साइंटिस्ट या सामाजिक कार्यकर्ता नहीं है बेंगलुरु में काम करने वाले सीधे-सादे सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं लेकिन उन्होंने एक खास काम किया है जिसके लिए वह सुर्खियों में हैं।

ये भी पढ़ें : इट्स हैपन ऑनली इन इंडिया : चालक ने पेशाब करने को रोक दी चलती ट्रेन

अनिकेत 6 साल से बेंगलुरु में रह रहे हैं और वह रोजाना साइकिल (bicycle) से ही ऑफिस जाते हैं। वह चाहते तो बाइक या गाड़ी ले सकते थे लेकिन उन्होंने ये नहीं करने का फैसला लिया। उनकी साइकल की एक खास बात और है कि उसकी सीट के पीछे एक संदेश लिखा है। यह संदेश है, ‘हॉर्न? आप दौड़ नहीं लगा रहे।’ अनिकेत ने बताया कि उन्होंने मुंबई और मंगलुरु में पढ़ाई की। उन्होंने बताया, ‘मैं पढ़ाई में व्यस्त रहता था। मेरा सिर्फ एक उद्देश्य था कि पढ़ाई करके एक अच्छी नौकरी मिल जाए। जब मुझे बेंगलुरु में नौकरी मिली तो मैं यहां आ गया।’

अनिकेत ने बताया कि बेंगलुरु (Bengaluru) आने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि आज लोग भौतिक चीजों के पीछे कितना भाग रहे हैं। लोग प्राकृतिक दुनिया को नजरअंदाज कर रहे हैं तो उन्होंने साइकल चलाने का फैसला लिया। जब वह साइकल से ऑफिस आने लगे तो उनके दोस्तों ने उनका काफी मजाक उड़ा लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी मुहिम चालू रखी। अनिकेत ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्त नवीन के साथ मिलकर पौधे भी लगाए। उन्होंने कहा, ‘मैं एक कंप्यूटर इंजीनियरिंग का छात्र हूं, पर्यावरण और साइंस के बारे में बहुत ज्यादा नहीं जानता हूं लेकिन जितना भी मुझे पता है मैं प्रयास कर सकता हूं।’ अनिकेत ने बताया कि उन्हें कहीं भी जाना होता है वह साइकल से ही जाते हैं या फिर पब्लिक ट्रांसपॉर्ट बस या मेट्रो का ही प्रयोग करते हैं।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है