Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,463,254
मामले (भारत)
63,589,301
मामले (दुनिया)

रिलेशनशिप में हैं कभी ना सहें ये सब …

रिलेशनशिप में हैं कभी ना सहें ये सब …

- Advertisement -

आज के बदलते हुए वक्त में रिलेशनशिप (Relationship) में होना एक सामान्य सी बात है। लोग दबे मन से ही सही, इसे स्वीकार भी करने लगे हैं पर यहां कुछ बातें ऐसी हैं जिन पर खास कर युवतियों को ध्यान देना जरूरी है। अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं और कुछ समय बाद ही आपको महसूस होने लगता है कि आपका पार्टनर (Partner) आप पर अनावश्यक सा दबाव बनाने लगा है तो निश्चित ही जान लीजिए कि यह मैन्यूपुलेशन है और वह आपका नाजायज फायदा उठाना चाहता है।

यह भी पढ़ें: पुराने रिश्ते की बुरी यादें भूलने में ऐसे करें पार्टनर की मदद

 

Relationship
ऐसे मौके आते हैं  जब अब उसके सामने अपने आप को असहाय मानती है और सही हैं फिर भी उसकी बात मानने के अलावा आप के पास कोई चारा नहीं रह जाता। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको बेहद सावधानी से काम लेना होगा। इस मामले का सबसे रोचक पक्ष है कि ज्यादातर युवतियां इस मैन्यूपुलेशन को जान भी नहीं पातीं। इस संदर्भ में रिलेशनशिप एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि वे किन बिंदुओं पर आपको अपनी बातों से सहमत करवाने का प्रयास करते हैं।
Relationship
अपराध बोधः अगर वे किसी तरह आपको अपराध बोध करवा पाते हैं तो इसके ज्यादा चांसेज हैं कि आप दबाव में आ भी जाएं। वे आपकी भावनाओं को उकसाएंगे और कहेंगे कि आप उनकी परवाह नहीं करतीं, जबकि आप करती हैं।
आत्म विश्वास कम करनाः ऐसा कोई भी मैन्यूपुलेटर आपको हर तरह से कंट्रोल करना चाहेगा, क्योंकि वह नहीं चाहेगा कि आपका खुद पर भरोसा बना रहे। इसके लिए वह लगातार आपकी आलोचना करेगा, आपके हर काम में कमियां निकालेगा और बुरा-भला कहता रहेगा। कभी कभी तो बेहद छोटी सी बात पर भी आप क्रेटिसाइज का शिकार होंगी। हर बात पर तोहमतें सुनते-सुनते आपको खुद पर संदेह होने लगेगा। नतीजतन आप हथियार डाल देंगी। अब उसके लिए आपका शिकार कर लेना आसान है।

 

अपनी बात न्याय संगत बना लेनाः मैन्यूपुलेटर्स इस मामले में बेहद होशियार होते हैं कि वे अपने हर कार्य का जस्टीफिकेशन कर उसे न्याय संगत बना लेते हैं। इसका मतलब है कि वे जो कुछ कर रहे हैं सही है। लड़ाइयां और बहसबाजी इसके बावजूद भी बंद नहीं होतीं।
नार्सिसिज्मः ऐसे लोगों में हद से ज्यादा आत्ममुग्धता होती है वे हमेशा सिर्फ अपने बारे में बात करते हैं। अगर बात उनके बारे में नहीं हो तो भी वे उसका रुख अपनी ओर मोड़ लेंगे। हां कहीं बहस में उन्हें हार महसूस होने लगे तो वे तुरंत बात का विषय बदल देते हैं।
ये थोड़ी सी बातें हैं जिनके बारे में हर उस लड़की को जानना जरूरी है जो रिलेशनशिप में है। किसी को भी अपना नाजायज फायदा न उठाने देना ही बुद्धिमानी है।  

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है