Covid-19 Update

3463
मामले (हिमाचल)
2209
मरीज ठीक हुए
15
मौत
2,257,572
मामले (भारत)
20,121,222
मामले (दुनिया)

बार काउंसिल के चेयरमैन-वाइस चेयरमैन के चुनावों को हाईकोर्ट ने सही ठहराया

काउंसिल के लिए चुने गए सदस्य को अपने पदों से हटाए जाने के आदेशों को किया रद्द

बार काउंसिल के चेयरमैन-वाइस चेयरमैन के चुनावों को हाईकोर्ट ने सही ठहराया

- Advertisement -

शिमला। हाईकोर्ट (High court) ने बार काउंसिल के चेयरमैन रमाकांत शर्मा, वाइस चेयरमैन नरेंद्र ठाकुर और देश राज ठाकुर के चुनाव को सही ठहराते हुए अपनी मुहर लगा दी है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश चंद्रभूषण बरोवालिया की खंडपीठ ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India) द्वारा हिमाचल प्रदेश बार काउंसिल के चेयरमैन रमाकांत शर्मा, वाइस चेयरमैन नरेंद्र ठाकुर और देश राज ठाकुर को बार काउंसिल ऑफ इंडिया के लिए चुने गए सदस्य को अपने पदों से हटाए जाने के आदेशों को रद्द (Orders Canceled) कर दिया है। साथ ही हाईकोर्ट ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 15 सितंबर, 2018 को पारित प्रस्ताव के तहत छह सदस्यीय कमेटी ने प्रार्थी के खिलाफ जो भी कार्रवाई की है, वो भी प्रार्थी पर लागू नहीं होगी।
ज्ञात रहे कि हिमाचल प्रदेश बार काउंसिल के पदाधिकारियों को गत 7 अगस्त को 15 सदस्यों की सर्वसम्मति से चुना गया था। बाद में सात सदस्यों द्वारा  बार काउंसिल में शिकायत की गई कि इन पदाधिकारियों का चुनाव सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के दिशा-निर्देशों के अनुरूप नहीं हुआ है, इसलिए इसे रद्द किया जाए। 15 सितंबर को बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने हिमाचल बार काउंसिल के पदाधिकारियों को सुनवाई का मौका दिए बिना ही 7 अगस्त से पहले की स्थिति बरकरार रखने के आदेश पारित किए।
याचिका में दलील दी गई थी  कि यदि बार काउंसिल के कुछ सदस्यों को चुनाव से संबंधित कोई शिकायत होती, तो उस स्थिति में वे सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार गठित चुनाव ट्रिब्यूनल (Election Tribunal) के समक्ष चुनाव याचिका दायर कर सकते थे, लेकिन उन्होंने सीधे तौर पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया के समक्ष शिकायत कर दी, जोकि बार काउंसिल ऑफ इंडिया के क्षेत्राधिकार के बाहर है।

- Advertisement -

loading...
loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

















सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है