Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,221,998
मामले (भारत)
60,102,811
मामले (दुनिया)

जयराम ने #Medical Mobile Unit ‘जीवन धारा’ को किया रवाना, #PHC के रूप में करेंगी कार्य

कांगड़ा, मंडी, और शिमला जिलों को दो-दो वैन करवाईं उपलब्ध

जयराम ने #Medical Mobile Unit ‘जीवन धारा’ को किया रवाना, #PHC के रूप में करेंगी कार्य

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने आज यहां रिज से राज्य के दूर-दराज, दुर्गम और सुविधाओं के अभाव वाले क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मेडिकल मोबाइल यूनिट (#Medical Mobile Unit) – जीवन धारा, मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएम ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में जीवन धारा एक महत्वपूर्ण कदम है। यह वैन मोबाइल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरूआत में 10 मोबाइल वैन संचालित की गई हैं। इनमें कांगड़ा, मंडी (Mandi), और शिमला जिलों को दो-दो और चंबा, कुल्लू, सिरमौर और सोलन जिलों को एक-एक वैन उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: 108 एंबुलेंस कर्मचारियों के सामूहिक अवकाश-हड़ताल पर DC मंडी ने लगाई रोक, जारी किए आदेश

जयराम ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आरोग्य वैन में विभिन्न बीमारियों के लिए निदान और परीक्षण की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जीवन धारा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रदान की जाने वाली आवश्यक दवाइयां और अन्य सामग्री उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि जीवन धारा वैन में एक चिकित्सा अधिकारी, एक फार्मासिस्ट (Pharmacist) , प्रयोगशाला टेक्निशियन और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत होंगे। ये आरोग्य केंद्र, चिकित्सा आरोग्य केंद्र के उप-केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/एएनएम के साथ समन्वय स्थापित करेंगे। जीवन धारा मोबाइल स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्रों में रोगियों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और जांच सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश चिकित्सा मानकों में देश के उत्कृष्ट राज्यों में शामिल है। प्रदेश में वर्तमान में छह सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय और निजी क्षेत्र में एक महाविद्यालय कार्यरत है जबकि शीघ्र ही बिलासपुर के एम्स (AIIMS) में भी स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू होने वाली हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और जीवन धारा मोबाइल चिकित्सा और आरोग्य केन्द्र इस दिशा में एक नया और बड़ा कदम है। जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर टीबी डिटेक्शन वैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टीबी रोगियों की पहचान शीघ्र सुनिश्चित करने के लिए छह अन्य टीबी डिटेक्शन वैन को सेवा में लगाया जाएगा। सीएम ने इस अवसर पर जीवन धारा कार्यक्रम पर फोल्डर भी जारी किया।

 

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में हिमाचल समृद्धि और खुशहाली की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में बहुत बेहतर है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने इस महत्वकांक्षी योजना की विशेषताओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हिमाचल प्रदेश के मिशन डायरेक्टर डॉ. निपुण जिंदल, आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) के प्रधानाचार्य डॉ. रजनीश पठानिया, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं भारत भूषण कटोच और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है