Covid-19 Update

42,161
मामले (हिमाचल)
33,604
मरीज ठीक हुए
676
मौत
9,534,964
मामले (भारत)
64,844,711
मामले (दुनिया)

तय समय के बाद एंटीबॉडी में कमी आने से बढ़ता है #Corona_Infection का खतरा

आईसीएमआर ने दी चेतावनी, ठीक होने वाले भी रहें सावधान

तय समय के बाद एंटीबॉडी में कमी आने से बढ़ता है #Corona_Infection का खतरा

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर लगातार नए शोध सामने आते जा रहे हैं। इस महामारी की वैक्सीन अभी तक नहीं बन पाई है और हर रोज मामले बढ़ रहे हैं और मौत के आंकड़े में भी इजाफा होता जा रहा है।अभी तक हमने यही सुना था कि कोरोना से एक बार ठीक हो चुके इंसान के शरीर में एंटीबॉडी (Antibodies) विकसित होती हैं जो उनके शरीर में दोबार इस बीमारी को पैदा होने से रोकती है। अब कोरोना के मरीजों में दोबोरा संक्रमित होने के मामले भी सामने आ रहे हैं। अब आईसीएमआर ने भी इसे लेकर चेतावनी जारी की है।

आईसीएमआर के अनुसार कोरोना संक्रमण (#Corona_Infection) की चपेट में आने के बाद शरीर में उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनने लगती हैं, लेकिन एक तय समय के बाद एंटीबॉडी में कमी आने पर दोबारा संक्रमण का खतरा हो जाता है। दोबारा संक्रमण ना होने की बात गलत है इसलिए लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि कोरोना संक्रमण नया है। ऐसे में इसे लेकर लगातार अध्ययन हो रहे हैं और रिपोर्ट सामने आ रही है। अब तक ऐसे कई चिकित्सीय अध्ययन सामने आए हैं जिनमें एंटीबॉडी के शरीर में रहने की अवधि को अलग-अलग बताया गया है।

यह भी पढ़ें: #Corona से जंग जीत चुके CM जयराम ठाकुर लौटेंगे सचिवालय, इस दिन होगी Cabinet Meeting

किसी अध्ययन में तीन से माह तो किसी में पांच माह तक एंटीबॉडी रहने की जानकारी दी गई है। अध्ययन (Study) अभी चल रहा है, लेकिन एंटीबॉडी खत्म होने के साथ ही संक्रमण का खतरा फिर होने लगता है।
यूरोप, चीन, अमेरिका और रूस सहित कई देशों के वैज्ञानिकों ने अलग-अलग अध्ययन में कोरोना वायरस के खिलाफ बनने वाली एंटीबॉडी अवधि का पता लगाया। पुणे स्थित एनआईवी के वैज्ञानिक इस पर अध्ययन कर रहे हैं, जिसका परिणाम दिसंबर तक आ सकता है। वहीं, दोबारा संक्रमण के भी कुछ केस सामने आने के बाद सरकार ने उन लोगों को भी सतर्क रहने की सलाह दी जो संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है