अस्पताल में फ्री दवा न मिले तो डायल करें 104, होगी कार्रवाई 

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला CMO  को दिए निर्देश

अस्पताल में फ्री दवा न मिले तो डायल करें 104, होगी कार्रवाई 

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला।सरकारी अस्पतालों में यदि आपको निशुल्क दवा (Free Medicines) नहीं मिले तो आप 104 नंबर डायल कर यहां शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इस बावत सभी जिला CMO को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें अस्पतालों में निशुल्क मिलने वाली दवाओं पर नजर रखने के लिए कहा गया है।

 

 

यह भी पढ़ें  :  बड़ी खबर: बंद होगा GNM, B.Sc नर्सिंग पाठ्यक्रम में किया जाएगा विलय

 

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक NHM के माध्यम से प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों, पंचायत घरों के अलावा कुछ चयनित डाकघरों में फ्री दवाओं (Free Medicines) की लिस्ट को भी लगाया जा रहा है। हालांकि इस लिस्ट में दवा का नाम के साथ पूरा ब्यौरा नहीं लिखा गया है, लेकिन कौन और किस तरह की बीमारी की दवा उपलब्ध है, उसका नाम सहित ब्यौरा लिखने के निर्देश हैं। विभाग के मुताबिक जो दवा लिस्ट तैयार की जा रही है, इसमें पीएचसी में 106, सब सेंटर में 43, सीएचसी और सिविल अस्पताल में 216 और जिला अस्पतालों में 330 प्रकार की दवाएं निशुल्क दी जा रही हैं। इसकी लिस्ट लगवाई जा रही है।
गौर हो कि प्रदेश सरकार द्वारा निशुल्क दवाओं (Free Medicines) को अस्पताल में उपलब्ध करवाने के बाद अब ये नजर रखी जा रही है कि संबंधित दवाएं अस्पतालों में उपलब्ध है भी या नहीं। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ये निर्देश जारी कर चुके हैं कि सभी अस्पतालों में निशुल्क दवाएं उपलब्ध करवाई जाए। विभाग को ये सख्त निर्देशों में ये भी कहा गया है कि कहीं से भी दवाओं की कमी की शिकायत मिलती है तो उस पर जल्द कार्रवाई अमल में लाई जाए।

 

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है