ट्रेन में सफर करने निकले हैं तो खाने के लिए साथ न लें ये फूड आइट्म

ट्रेन में सफर करने निकले हैं तो खाने के लिए साथ न लें ये फूड आइट्म

- Advertisement -

सफर करते समय आप कपड़ों के साथ यह भी ध्यान रखते ही होंगे कि खाने के लिए क्या सामान पैक करना है। सफर (Traveling) में भूख लगे तो आपके पास कोई तो ऑप्शन होना चाहिए। आमतौर पर जब भी हम ट्रेन (Train) में सफर करते हैं तो घर से खाने-पीने की कई सारी चीजें भी पैक (Pack) कर लेते हैं, ताकि भूख लगे तो खा लिया जाए, साथ में बच्चे हों तो फूड पैकिंग और भी जरूरी हो जाती है। हालांकि कई बार हम कन्फ्यूज हो जाते हैं कि ट्रेन में क्या फूड आइटम लेकर जाएं और क्या न लें। यहां आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स (Food items) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप ट्रेन में सफर के दौरान बिल्कुल भी न ले जाएं …


यह भी पढ़ें :-ब्लड ग्रुप के अनुसार फॉलो करें डायट और एक्सरसाइज, हमेशा रहेंगे फिट


ऑमलेट :
सभी जानते हैं कि अंडे और ऑमलेट (Omelet) से कितनी स्मेल आती है। सोचिए अगर आप ट्रेन में खाने के लिए साथ में ऑमलेट ले जाएं और वहां अपना टिफिन खोलें तो वहां मौजूद हर इंसान को दिक्कत हो सकती है और आपको भी शर्म महसूस होगी। इसके अलावा ऑमलेट काफी जल्दी खराब भी हो जाता है, खासकर जब उसे एकदम पैक करके रखा गया हो।

दूध : ट्रेन में सफर के दौरान दूध कभी न ले जाएं। बंद रहने और तापमान बदलने की वजह से दूध खराब हो जाता है जो सेहत (Health) के लिए सही नहीं है।

मीट : ट्रेन में मीट खाने से या तो आपको फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) हो सकती है या फिर आप एसिडिटी या लूज मोशन के शिकार हो सकते हैं।

पैक्ड जूस : पैक्ड जूस को आमतौर पर ठंडी और सूखी जगहों पर रखा जाता है। डिब्बों पर भी यह निर्देश लिखा होता है। ये जूस जब ट्रेन के गर्म तापमान (Hot temperature) के संपर्क में आते हैं तो इनके खराब होने के चांस ज्यादा होते हैं।

सफर में सूखी चटनियां जैसे – मूंगफली की चटनी, तिल की चटनी, नारियल की चटनी, सूरजमुखी के बीज़ों की चटनी, लहसुन की चटनी आदि साथ रखें। ये लंबे समय तक चलती हैं। सूखे नाश्ते में चिवड़ा, चकली, सेव, नमकपारे, तली हुई चनादल, नमकीन मूंगफली, भुने हुए चने, चिप्स, खाखरा, बिस्किट्स आदि साथ रख सकते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है