Covid-19 Update

40139
मामले (हिमाचल)
31,296
मरीज ठीक हुए
630
मौत
9,393,039
मामले (भारत)
62,573,188
मामले (दुनिया)

50 की उम्र हो गई है तो वर्ष में एक बार जरूर करवाएं ये पांच टेस्ट

रेगुलर मेडिकल चेकअप की भी अपनी विशेषता

50 की उम्र हो गई है तो वर्ष में एक बार जरूर करवाएं ये पांच टेस्ट

- Advertisement -

उम्र बढ़ने के साथ- साथ नियमित रूप से हेल्थ चेकअप( Regular health checkup) भी बहुत जरूरी है। ऐसा करे से हमें अपनी सेहत ( Health) की सही व सटीक जानकारी समय -समय पर मिलती रहती है। यदि आपकी आयु 50 वर्ष है तो नियमित रूप से मेडिकल चेकअप जरूरी हो जाता है। हालांकि रोजाना डाइट( Diet) का ध्यान रखने और नियमित व्यायाम करने से काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है लेकिन यह भी सच्चाई है कि इन सबके साथ रेगुलर मेडिकल चेकअप की भी अपनी विशेषता है। इससे संभावित बीमारी का खतरा काफी हद तक टल सकता है। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कुछ ना कुछ छोटी मोटी समस्या जरूर होती है। इन स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के बढ़ने पर यदि आप को किसी प्रकार का कोई लक्षण महसूस होता है तब भी या नहीं भी होता है तो भी आप को साल में एक बार चेक अप तो अवश्य करा ही लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Delivery के बाद बढ़ते वजन से हैं परेशान, ट्राई करें ये तरीके, जरूर पढे़गा असर

जब आप अपने रेगुलर मेडिकल चेकअप के लिए चिकित्सक के पास जाएंगे तो वह आपसे कुछ जरूरी सवाल पूछेंगे। फिर वह आप का वजन, हाइट व बॉडी मास इंडेक्स ,आप का हृदय रेट व तापमान, आप की आंख, नाक व गला, आप के शरीर के अलग अलग हिस्सों को दबा कर देखेंगे की कहीं किसी अंग के साइज में तो बदलाव नहीं आ गया है। साथ ही एक स्टेथोस्कॉप की मदद से आप के दिल की धड़कन भी सुनेंगे।

कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंगः आप के कोलेस्ट्रॉल लेवल से आप के हृदय के बारे में पता लगता है। यदि यह ज्यादा मिलेगा तो आप को हृदय रोग होने की सम्भावना होती है। अतः आप को यह टेस्ट भी वार्षिक टेस्ट्स में जरूर शामिल करवाना चाहिए।

डायबिटीज स्क्रीनिंगः वैसे तो 49+ से 69+ साल के लोगों में यह बीमारी ज्यादा पाई जाती है। अतः आप को अपना डायबिटीज टेस्ट अवश्य कराना चाहिए। यदि आप थोड़े मोटे हो गए हैं तो भी आप को डायबिटीज हो सकती है। अतः यह टेस्ट भी जरूर कराएं।

. ब्लड काउंटः इस टेस्ट में आप की व्हाइट ब्लड सेल्स, रेड ब्लड सेल्स व प्लेटलेट्स की मात्रा गिनी जाती है और यह पता लगाया जाता है कि कहीं इनमे किसी प्रकार का इंफेक्शन तो नहीं है।

ब्लड प्रेशर चेकः इसमें डॉक्टर आप की बाजू पर एक कफ बांध देंगे और उसे प्रेस करेंगे। इस यंत्र की मदद से आप का ब्लड प्रेशर लेवल पता लगता है। 49 साल से ऊपर के लोगों को एक साल में यह टेस्ट तो अवश्य ही कराना चाहिए।

यूरिन टेस्टः यह टेस्ट आप को तब तक नहीं सुझाया जाएगा जब तक आप को यूटीआई के लक्षण नहीं दिख रहे होंगे। अतः यह टेस्ट ज्यादा आम नहीं है। हालांकि आप के डॉक्टर आप से कुछ लक्षणों के बारे में पूछ सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group..

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है