कम अंक के बावजूद छात्र को एडमिशन देने पर शूलिनी विवि को ठोकी पेनल्टी

शिक्षा नियामक आयोग ने किया 1 लाख  77 हजार 6 सौ रुपए जुर्माना

कम अंक के बावजूद छात्र को एडमिशन देने पर शूलिनी विवि को ठोकी पेनल्टी

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। शिक्षा नियामक आयोग ने सोलन (Solan) स्थित एक निजी विश्वविद्यालय पर 1 लाख  77 हजार 6 सौ रुपए की पेनल्टी (Fined) ठोक दी है। आयोग द्वारा जारी एक ऑर्डर में कहा गया है कि इस यूनिवर्सिटी में एक छात्र की एडमिशन (Admission) गलत तरीके से हुई। वर्ष 2017-18 में बी-टैक में प्रवेश पाने के लिए उक्त छात्र के अंक 52.2 प्रतिशत थे। बावजूद इसके शूलिनी विवि प्रशासन (Shoolini   University Administration) ने उसे दाखिला दे दिया।

यह भी पढ़ें  :  शिमलाः छात्र अभिभावक मंच ने निजी स्कूल के बाहर किया प्रदर्शन

 बताया गया कि प्रोफेशनल कोर्स (Professional Course) में प्रवेश के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए कम से कम 55 प्रतिशत अंक अनिवार्य है, जबकि एससी एवं एसटी वर्ग के छात्रों के लिए कम से कम 50 फीसदी अंक चाहिए। हालांकि विवि में इस छात्र ने प्रवेश तो पा लिया, लेकिन बाद में प्रवेश प्रक्रिया का पूरा ब्यौरा शिक्षा नियामक आयोग (Education Regulatory Commission) को गया। यहीं पर ही यह मामला पकड़ा गया और पता चला कि प्रवेश गलत तरीके से हुआ है। विवि ने उस छात्र से 88 हजार 8 सौ रुपए की फीस भी वसूली की थी। आयोग ने मामले की छानबीन शुरू की तो पता चला कि आयोग में तैनात एक सदस्य की सिफारिश से छात्र को प्रवेश दिया गया।


इसके मद्देनजर आयोग ने शूलिनी विवि प्रशासन से छात्र की फीस से दोगुणी पेनल्टी ठोक दी और एक लाख 77 हजार 6 सौ रुपए भी वसूला गया। आयोग ने शूलिनी विवि प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि उक्त छात्र से वसूली की गई फीस भी वापस करें। अन्यथा आगामी कार्रवाई की जाएगी। बताया गया कि आयोग की कार्रवाई के बाद उक्त छात्र को संस्थान भी छोड़ना पड़ा। शिक्षा नियामक आयोग के चेयरमैन डॉ. केके कटोच ने बताया कि गलत तरीके से प्रवेश देने वाले शिक्षण संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शूलिनी विवि ने एक छात्र को कम अंक पर प्रवेश दिया गया, इसके खिलाफ आयोग ने छात्र की फीस से दोगुणी पेनल्टी ठोक दी है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है