Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,463,254
मामले (भारत)
63,589,301
मामले (दुनिया)

China के नए कानून का असर, हांगकांग में TikTok ने बंद किया अपना ऑपरेशन

China के नए कानून का असर, हांगकांग में TikTok ने बंद किया अपना ऑपरेशन

- Advertisement -

नई दिल्ली। इन दिनों चीन (China) हांगकांग में लगातार अपना एक्शन बढ़ाए जा रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक ने हांगकांग (Hong Kong) में भी अपना काम बंद कर दिया है। ये फैसला तब लिया गया है जब चीन के प्रशासन ने हांगकांग पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। चीन ने बीते दिनों हांगकांग को लेकर एक कानून पास किया, जो अब लागू हो गया है। अब चीन ने हांगकांग में इंटरनेट को सेंसर करना शुरू कर दिया है, इसी के तहत कई विदेशी एप्लीकेशन और वेबसाइट पर बैन लग रहा है। टिकटॉक ने ऐलान किया कि हांगकांग में उसने अपना ऑपरेशन रोक दिया है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि नए कानून के तहत सोशल मीडिया कंपनी को कुछ कानूनों का पालन करना होगा, यही कारण है कि अब हांगकांग में ट्विटर, फेसबुक और गूगल समेत कई कंपनियों को नोटिस दिया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत में बैन हुआ TikTok तो आर अश्विन ने लिए डेविड वार्नर के मज़े; कहा- अप्पो अनवर?

 

दरअसल, हांगकांग में जो नया सुरक्षा कानून (New security law) आया है उसका वहां पर काफी विरोध हो रहा है। कानून लागू होने के बाद से लेकर अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी भी की जा चुकी है। इसी कानून के तहत सुरक्षा एक्ट में जानकारी साझा करने पर रोक लगाई गई है, जिस तरह चीन में बाहरी ऐप्स पर रोक है। टिकटॉक के प्रवक्ता ने बाजार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में रॉयटर्स से कहा, ‘हाल की घटनाओं के मद्देनजर, हमने हांगकांग में टिकटॉक ऐप के संचालन को रोकने का फैसला किया है।’

 

 

सूत्रों का कहना है कि यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि यह स्पष्ट नहीं है कि हांगकांग अब पूरी तरह से बीजिंग के अधिकार क्षेत्र में आएगा या नहीं। टिकटॉक (TikTok) को इस तरह से डिजायन किया गया था कि इसे चीन से संचालित ना किया जाए। ऐसा उस रणनीति के तहत किया गया ताकि इससे वैश्विक तौर पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित किया जा सके। बाइटडांस चीन में एक इसी तरह का शॉर्ट वीडियो एप डॉयिन का संचालन करता है। बाइटडांस के प्रवक्ता ने कहा कि फिलहाल डॉयिन को हांगकांग के बाजार में पेश करने की कोई योजना नहीं है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है