Covid-19 Update

3744
मामले (हिमाचल)
2402
मरीज ठीक हुए
17
मौत
24,11,547
मामले (भारत)
20,850,291
मामले (दुनिया)

‘Black Lives Matter’ आंदोलन ने बदला नजरिया: ‘ग्लो एंड लवली’ नाम से बिकेगा ‘फेयर एंड लवली’

जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी स्किन व्हाइटनिंग क्रीम की बिक्री पर लगा दी है रोक

‘Black Lives Matter’ आंदोलन ने बदला नजरिया: ‘ग्लो एंड लवली’ नाम से बिकेगा ‘फेयर एंड लवली’

- Advertisement -

नई दिल्ली। फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने गुरुवार (2 जुलाई) को कहा कि उसने अपनी त्वचा देखभाल उत्पाद ब्रांड ‘फेयर एंड लवली से ‘फेयर’ शब्द हटाकर उसका नाम ‘ग्लो एंड लवली’ कर दिया। कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही अपने इस ब्रांड से फेयर शब्द हटाने का निर्णय लिया था। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अब इस क्रीम की नए सिरे से ब्रांडिंग की है। कंपनी ने सुंदरता के सकारात्मक पहलू में और अधिक समावेशी दृष्टिकोण अपनाया है। कई दशकों से लोगों को गोरा होने का दावा करके बेची जा रही इस क्रीम की नस्लवाद को लेकर आलोचना होने के बाद कंपनी ने यह फैसला किया है।


यह भी पढ़ें: फेयर एंड लवली से हटा ‘Fair’ तो बिपाशा बसु ने बताई आप बीती, कहा- ‘रंग के लिए ताने देते थे लोग’

लॉरियल ग्रुप ने भी किया है बदलाव का ऐलान

अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के जोर पकड़ने के साथ ही कई सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद सवालों के घेरे में आ गए हैं। हाल ही में अमेरिकी हेल्थकेयर एवं एफएमसीजी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सहित दुनियाभर में अपनी स्किन व्हाइटनिंग क्रीम की बिक्री रोक दी थी। इस फेहरिस्त में कंपनी ने 25 जून को अपने लोकप्रिय स्किनकेयर ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाने की घोषणा की थी। कंपनी ने तब सौंदर्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने की बात कही थी। वहीं हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के इस ऐलान के बाद फ्रांस की पर्सनल केयर कंपनी लॉरियल ग्रुप ने भी पिछले हफ्ते कहा था कि वह अपने त्वचा देखभाल उत्पादों से ‘व्हाइट, व्हाइटनिंग, फेयर, फेयरनेस, लाइट, लाइटनिंग’ जैसे शब्दों को हटाएगी।

इमामी कंपनी ने नाम पर जताई आपत्ति

घरेलू एफएमसीजी कंपनी इमामी लिमिटेड ने HUL द्वारा पुरुषों की त्वचा सुरक्षा से जुड़े उत्पाद को ‘ग्लो एंड हैंडसम’ नाम देने पर कड़ी आपत्ति जताई है। इमामी ने इस नाम पर अपना ट्रेडमार्क अधिकार होने का दावा किया है। इमामी ने इस मामले में कानूनी कार्रवाई करने की भी बात कही है। बतौर रिपोर्ट्स इमामी ने बयान में कहा, ‘हमें यह देखकर झटका लगा कि एचयूएल ने अपनी पुरुषों की फेयर एंड लवली श्रृंखला का नया नाम ‘ग्लो एंड हैंडसम’ रखने का फैसला किया है। इमामी के पास ‘फेयर एंड हैंडसम’ ब्रांड है। पुरुषों की फेयरनेस क्रीम बाजार में वह अग्रणी कंपनी है। उसके पास ट्रेडमार्क का कानूनी अधिकार है।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

loading...
loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

















सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है