इतिहास में पहली बार: प्रदेश हाईकोर्ट के ये 3 न्यायाधीश संभाल रहे विभिन्न HC में प्रमुख पद, जानें

न्यायाधीश संजय करोल त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश है

इतिहास में पहली बार: प्रदेश हाईकोर्ट के ये 3 न्यायाधीश संभाल रहे विभिन्न HC में प्रमुख पद, जानें

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट (Himachal Pradesh Highcourt) के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि एक ही समय में प्रदेश हाईकोर्ट के तीन वरिष्ठ न्यायाधीश विभिन्न उच्च न्यायालयों के प्रमुख पदों पर आसीन हैं। न्यायाधीश संजय करोल (Sanjay Karol) त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश है।



यह भी पढ़ें: शिक्षा सचिव व उच्च शिक्षा निदेशक को हाईकोर्ट के समक्ष हाजिर होने के आदेश

न्यायाधीश राजीव शर्मा (Rajeev Sharma) पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश व न्यायाधीश धर्म चंद चौधरी (Dharmchand choudhry) हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर काम कर रहे हैं।


संजय करोल

न्यायाधीश संजय करोल ने वर्ष 1986 से अधिवक्ता के तौर पर वकालत शुरू की थी। इन्होंने वर्ष 1998 से 2003 तक हिमाचल के महाधिवक्ता के रूप में काम किया। वे मात्र 36 वर्ष की आयु में ही प्रदेश के महाधिवक्ता बन गए थे। इन्हें वर्ष 1999 में हाईकोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता नियुक्त किया गया था। मार्च 2007 में वे हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के जज बने। अप्रैल 2017 में इन्हें हिमाचल हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। वे 5 अक्टूबर 2018 तक इस पद पर रहे। इसके पश्चात इन्हें बतौर मुख्य न्यायाधीश त्रिपुरा हाईकोर्ट भेजा गया था और हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने उन्हें झांरखण्ड उच्च न्यायालय स्थानन्तरित करने की सिफारिश की गयी है।


राजीव शर्मा

न्यायाधीश राजीव शर्मा ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री हासिल करने के पश्चात वर्ष 1982 में हिमाचल प्रदेश बार काउंसिल से लाइसेंस लिया था। इन्होंने हाईकोर्ट के समक्ष अपनी वकालत शुरू की थी। अपनी वकालत के दौरान इन्होंने कई अहम मामलों में पैरवी की। कई जनहित याचिकाये दाखिल कर इन्होंने प्रदेश के लोगों को न्याय दिलाया। 3 अप्रैल 2007 को इन्हें हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इन्हें 3 मार्च 2013 को हाईकोर्ट के स्थाई न्यायाधीश बनाया गया था। 26 सितंबर 2016 को इन्हें उत्तराखंड हाईकोर्ट स्थानांतरित किया गया था। वे उत्तराखंड हाई कोर्ट के बतौर कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर भी कार्य कर चुके हैं। इसके पश्चात इन्हें 13 नवंबर 2018 को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के लिए स्थानांतरित किया गया था। उन्हें हाल ही में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का कार्य देखने की जिम्मेवारी दी गयी है।


धर्मचंद चौधरी

हिमाचल हाईकोर्ट के दूसरी बार कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बने न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी का जन्म 12 मार्च, 1958 मंडी जिला के लोहरा गांव के एक कृषक परिवार में हुआ था। सरकारी प्राइमरी स्कूल, लोहारा से प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने हटगढ़, से मैट्रिक की परीक्षा उतीर्ण की। राजकीय डिग्री कॉलेज, कुल्लू से स्नातक व हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से वर्ष 1983 में एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। 10 मई, 1983 में इन्होंने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में बतौर अधिवक्ता वकालत शुरू किया। इन्होंने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष और सचिव के रूप में कार्य किया। वर्ष 1993-94 और 1994-95 के दौरान इन्होंने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के पद पर कार्य किया।वे हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में केन्द्र सरकार के अधिवक्ता भी रहे।

इसके अलावा इन्होंने हाई कोर्ट व प्रशासनिक प्राधिकरण के समक्ष खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड, एच.पी. राज्य सहकारी दुग्ध उत्पादक फेडरेशन, एच.पी. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विकास निगम, हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय विद्यालय, पालमपुर की ओर से मामलों की पेरवी की। वर्ष 1995 में इन्हें अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नियुक्त किया गया। इस दौरान वे अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, कुल्लू, हाई कोर्ट में जिला एवं सत्र न्यायाधीश (निरीक्षण), जिला एवं सत्र न्यायाधीश, हमीरपुर, कुल्लू व लाहौल एवं स्पीति रहे। इसके पश्चात इन्होंने हाई कोर्ट में रजिस्ट्रार (नियम), मुख्य न्यायाधीश के प्रधान सचिव, रजिस्ट्रार (सतर्कता) के तौर पर कार्य किया। वे हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल के पद पर अक्टूबर 2010 से 20 जनवरी 2012 तक कार्यरत रहे। 21 जनवरी 2012 को इन्होंने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। ये वर्तमान में हिमाचल हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

कुल्लू में रावण का वध, लंका दहन के प्रतीक के तौर पर जलाई झाड़ियां

हिमाचल: एक बार फिर सताएगा मौसम, जाने कब होगी बारिश

आतंकी आलर्टः  चक्की दरिया के साथ लगते क्षेत्र का चप्पा-चप्पा छाना

अंग्रेजी इम्प्रूवमेंट परीक्षा का पेपर आउट ऑफ सिलेबस, परीक्षार्थियों ने किया बहिष्कार

अर्थशास्त्र में इस भारतीय मूल के अर्थशास्त्री समेत तीन को मिला नोबेल, जानें

तीन जिला के युवाओं के लिए मंडी में होगी सेना भर्ती, आवेदन को सिर्फ तीन दिन बाकी

शांता बोले-बिरादरी के नाम पर वोट नहीं मांग रही बीजेपी, इन्वेस्टर मीट पर कही यह बात

कांग्रेस बोली-बिंदल, महेंद्र सिंह के प्रचार पर रोक न लगाई तो राष्ट्रपति से होगी शिकायत

Breaking : देवी-देवताओं का नजराना पांच फीसदी, बजंतरियों का 15 फीसदी बढ़ा और भी बहुत कुछ, पढ़ें

सत्ती ने मुकेश को धर्मशाला के विकास पर पढ़ा दी पूरी की पूरी किताब

जयसिंहपुर में टैक्सी हादसे का हुई शिकार,चालक की मौत

होटल में चल रहा था कसीनो, पुलिस ने छापेमारी कर 11 लाख रुपए और सामान के साथ पकड़े 50 लोग

करवा चौथ पर हिमाचल आओगे, पर्यटन निगम मुफ्त में देगा पूजा की थाली-सरगी

फिर गायब हुआ सेब की पेटियों से लदा ट्रक

सौरव गांगुली होंगे बीसीसीआई के नए अध्यक्ष !

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है