Covid-19 Update

37,497
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
589
मौत
9,309,871
मामले (भारत)
61436,257
मामले (दुनिया)

स्वास्थ्य कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी, 400 से लिए पैसे- बने 80 के

स्वास्थ्य कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी, 400 से लिए पैसे- बने 80 के

- Advertisement -

सुंदरनगर। जिला मंडी (Mandi) में देव भूमि के भोलेभाले लोगों का स्वास्थ्य कार्ड (Health card)बनाने के नाम पर धोखाधड़ी (Fraud) करने का बड़ा मामला सामने आया है। मामला जिला मंडी के उपमंडल सुंदरनगर की ग्राम पंचायत जयदेवी का है। शातिर ने एचपी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (स्वास्थ्य कार्ड) बनाने के नाम पर पंचायत के करीब 400 से अधिक लोगों के साथ 1 लाख 50 हजार रुपए से अधिक की धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बागवानों से अवैध वसूली करने वाले आढ़तियों पर होगी एफआईआर

 

जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत जयदेवी निवासी जीवानंद व मुकेश कुमार ने कहा कि शातिर द्वारा जयदेवी पंचायत भवन में इस पूरी धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगस्त 2018 में आरोपी दिनेश कुमार ने जयदेवी पंचायत के प्रधान शोभाराम से संपर्क किया और एचपी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (HP Universal Health Protection Scheme) के तहत पंचायत के लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनाने की बात कही।

जिसके बाद पंचायत प्रधान के साथ अन्य लोगों की देखरेख में प्रति व्यक्ति 410 रुपए लिए गए और लोगों को एचपी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत जल्द ही स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाने की बात कही, लेकिन कुछ समय बाद पंचायत के मात्र 80 लोगों को कार्ड उपलब्ध हुआ। वहीं अन्य लोगों को लगभग एक साल से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी आज तक कार्ड उपलब्ध नहीं हो पाया है। इसको लेकर पंचायत वासियों ने कई बार पंचायत प्रधान शोभाराम से बात की, लेकिन हर बार जल्द ही उक्त व्यक्ति से संपर्क करने का रटा रटाया जबाब मिलता रहा। उन्होंने कहा कि आज तक उक्त व्यक्ति से न ही कोई संपर्क हो पाया न ही कोई कार्रवाई अमल में लाई गई है।

वहीं मामले की जानकारी देते हुए एसडीएम सुंदरनगर (SDM Sundernagar) राहुल चौहान ने बताया कि मामले को लेकर ग्राम पंचायत जयदेवी प्रधान शोभाराम से जानकारी मिली है। पंचायत सचिव को हेल्थ बनाने को लेकर कोई सूचना नहीं थी। एक वर्ष पहले ग्राम पंचायत जयदेवी में एक व्यक्ति ने एचपी यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत 400 लोगों के हेल्थ कार्ड बनाने के लिए 410 रुपए लिए थे, लेकिन एक वर्ष का समय बीत जाने के बाद भी मात्र 80 पंचायत वासियों के ही कार्ड बन पाए हैं। प्रधान के मुताबिक आरोपी व्यक्ति सुंदरनगर की मलोह पंचायत का रहने वाला है। मामले की जानकारी जुटाई जा रही है और जल्द ही आरोपी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है