अब सीक्रेट रहेगी आपकी मेल, गूगल लाया ये खास फीचर

इमेल को पासकोड से कर सकते हैं प्रोटेक्ट

अब सीक्रेट रहेगी आपकी मेल, गूगल लाया ये खास फीचर

- Advertisement -

नई दिल्ली। गूगल अपने यूजर्स की प्राइवेसी (Privacy) को लेकर काफी सीरियस रहता है। प्राइवेसी को पहले से बेहतर करने के लिए गूगल हमेशा नए-नए फीचर लाता रहता है। गूगल (Google) अब आपकी ईमेल को सीक्रेट रखने के लिए नया फीचर लाया है। जी मेल (Gmail) में Confidential Mode के नाम से लॉन्च किए गए इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने द्वारा भेजे जाने वाले इमेल को पासकोड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं।


यह भी पढ़ेंः गूगल पर गलती से भी न ढूंढ़े कस्टमर केयर का नंबर, वरना लगेगा लाखों का चूना

इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि इसकी मदद से ईमेल के अनऑथराइज्ड ऐक्सेस (Unauthorized access) को रोका जा सकेगा। कॉनफिडेंशल मोड ईमेल के सेंड होने से पहले गूगल के द्वारा एक पासकोड को जेनरेट करता है। जीमेल के इस नए फीचर का इस्तेमाल कंप्यूटर, लैपटॉप के साथ ही ऐंड्रॉयड और आईफोन पर भी किया जा सकता है। हम आपको बताते हैं कि जीमेल का ये फीचर कैसे काम करता है।

  • सबसे पहले www.gmail.com पर जाएं। स्मार्टफोन पर इस फीचर के लिए जीमेल का ऐप ओपन करें।
  • कंप्यूटर (Computer) पर अपने लॉगइन डीटेल एंटर कर जीमेल ओपन करें। स्मार्टफोन पर टैप करने के साथ ही जीमेल ऐप ओपन हो जाएगा।
  • ऐसा करने के बाद आपको कंपोज बटन (Compose button) पर क्लिक या टैप करना है। कंपोज बटन कंप्यूटर पर स्क्रीन में ऊपर बाईं तरफ होगा। वहीं, स्मार्टफोन में यह आपको नीचे दाईं तरफ मिलेगा। स्मार्टफोन पर कंपोज ईमेल के लिए ‘+’ आइकन दिया गया है।
  • कंपोज ईमेल में जाने के बाद जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं उसका ईमेल अड्रेस डालें और अपने मैसेज को टाइप करें।


यह भी पढ़ेंः हैक हुए 70 करोड़ ईमेल आईडी और पासवर्ड, ऐसे करें चेक अपना अकाउंट

  • मैसेज (Message) के टाइप हो जाने के बाद आपको नीचे सेंड बटन के बगल में दाईं तरफ एक घड़ी का आइकन दिखेगा। फोन में आपको ऊपर दाईं तरफ दिए गए तीन डॉट को टैप करने पर कॉनफिडेंशल मोड का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • कंप्यूटर में क्लॉक आइकन को क्लिक कर ‘कन्फर्म बाइ पासकोड’ ऑप्शन को चूज करें। फोन में यहां आपको कॉनफिडेंशल मोड (Confidential Mode) में जाकर सेटिंग में बदलाव कर उसे सेव करना होगा।
  • इसके बाद मैसेज का एक्पाइरेशन टाइम को सिलेक्ट कर लें।
  • इसके बाद आपको रिसीपिएंट का मोबाइल नंबर (Mobile number) एंटर करना है जिसे आप कन्फर्मेशन मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • इसके बाद रिसीपिएंट को एक ईमेल मिलेगा जिसमें वह पासकोड एंटर करना होगा जो उसे मेसेज के द्वारा प्राप्त हुआ है। ऐसा करने के साथ ही मेसेज अनलॉक हो जाएगा।
  • इसके अलावा यूजर्स ‘No SMS passcode’ ऑप्शन सिलेक्ट कर अपने मेसेज को एनक्रिप्ट भी कर सकते हैं। कॉनफिडेंशल मोड के द्वारा भेजे गए ईमेल को प्रिंट, कॉपी, डाउनलोड या फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है