3 दिन बाद बदल जाएगी सरकारी पेंशन स्कीम, यहां जानें पूरा मामला 

3 दिन बाद बदल जाएगी सरकारी पेंशन स्कीम, यहां जानें पूरा मामला 

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज से तीन दिनों बाद यानी 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष (financial year) शुरू होने वाला है। ऐसे में हो रहे कई सारे बड़े बदलावों के बीच सरकार नी नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में भी बदलाव किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक अगले वित्त वर्ष से इस स्कीम में खाता खुलवाने वालों को टैक्स में पूरी तरह से छूट मिलेगी। इस योजना के तहत पेंशन में सरकार कर्मचारियों की बेसिक सेलरी का 14 फीसदी योगदान देगी। वहीं कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 फीसदी ही रहेगा। इससे सरकार के 36 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। वहीं प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 14 नियम, जान लें, है बड़े काम की बात

जानें क्या-क्या होंगे लाभ और महत्वपूर्ण बातें 

कर्मचारी रिटायरमेंट के समय कुल जमा फंड में से 60 फीसदी पैसा निकाल सकता है। बाकी बची 40 फीसदी रकम पेंशन योजना में चली जाती है।
NPS में पैसा लगाने वालों की जमा राशि में से रिटायरमेंट के समय 60 फीसदी में से 40 फीसदी टैक्स फ्री होती है, जबकि शेष 20 फीसदी पर टैक्स देनदारी बनती है, लेकिन अब यह पूरी राशि टैक्स फ्री होगी।
NPS में पैसा लगाने वालों को पूरी तरह टैक्स छूट मिलेगी।
यह भी पढ़ें: 3 दिन बाद महंगी हो जाएंगी ये 5 चीजें, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी
60 साल का होने पर आप कितनी रकम की एन्युटी खरीदते हैं। जितनी ज्यादा रकम की एन्युटी खरीदेंगे, उतनी ही ज्यादा रकम हर महीने पेंशन की मिलेगी।
नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है, जिसे भारत सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। इस तारीख के बाद जॉइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है।
नेशनल पेंशन स्कीम खाता आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं। देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों को पीओपी बनाया गया है, इसलिए किसी भी बैंक की नजदीकी ब्रांच में अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है