Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,170,900
मामले (भारत)
59,245,882
मामले (दुनिया)

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और अमेरिकी राजदूत में #Himachal के इन मुद्दों पर हुई चर्चा

हिमाचली छात्रों के लिए अमेरिका में शिक्षा के क्षेत्र में अधिक अवसर सृजित करने पर भी हुई चर्चा

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और अमेरिकी राजदूत में #Himachal के इन मुद्दों पर हुई चर्चा

- Advertisement -

शिमला। अमेरिका के राजदूत (US Ambassador) केनेथ आई. जस्टर ने शुक्रवार को राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से भेंट की। इस दौरान उन्होंने राज्यपाल के साथ सांस्कृतिक संबंधों (Cultural ties) व पर्यटन के विकास पर चर्चा की। राज्यपाल ने कहा कि 1998 में जब वह शहरी विकास मंत्री थे, तब उन्होंने पहली बार अमेरिका की यात्रा की थी और इसके पश्चात 2006 में अमेरिका आधिकारिक तौर पर गए थे। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध सदियों पुराने हैं। उन्होंने कहा कि हैदराबाद और तेलंगाना के विद्यार्थी अमेरिका के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में बसे हुए हैं तथा फार्मा व सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  कोरिया और #Himachal की संस्कृति एक समान, पर्यटक क्षेत्र में एक दूसरे का कर सकते हैं सहयोग

 

 

उन्होंने पर्यटन में सहयोग सुदृढ़ करने और अमेरिका में राज्य के छात्रों के लिए शिक्षा के क्षेत्र के लिए अधिक अवसर सृजित करने पर भी चर्चा की। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) ने अमेरिका के राजदूत को चीन के साथ हिमाचल (Himachal) के सीमावर्ती क्षेत्रों के सामरिक मुद्दों के अलावा पर्यटन और शिक्षा के क्षेत्र में हुए विकास के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत पूर्ण रूप से सशक्त है। उन्होंने कहा कि हिमाचल एक पर्यटन राज्य (Tourist State) है और प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने आते हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष राज्य में लगभग 1.71 करोड़ पर्यटक आए थे, जिनमें से 1.68 करोड़ भारतीय और 3.82 लाख विदेशी पर्यटक थे। वर्ष 2018 की अपेक्षाए 2019 में पर्यटकों की संख्या में 6.63 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। राज्यपाल ने कहा कि अगर दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंध मजबूत बने रहेंगे तो विकास की प्रक्रिया भी निरंतर चलती रहेगी। राज्यपाल ने उन्हें हिमाचली टोपी, शॉल व राजभवन का चित्र भेंट कर सम्मानित किया।

दलाईलामा के आतिथ्य के लिए हिमाचल का जताया आभार

राजदूत ने भेंट के लिए राज्यपाल का आभार व्यक्त किया और कहा कि यह उनकी शिमला की पहली यात्रा है। उन्होंने कहा कि राज्य का वातावरण बहुत सकारात्मक है और उन्होंने शिमला के आस पास के बागीचों का दौरा भी किया है। उन्होंने राज्यपाल को अमेरिका आने का निमन्त्रण भी दिया। उन्होंने परमपावन दलाईलामा (Dalai Lama) के आतिथ्य के लिए हिमाचल का आभार व्यक्त किया।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है