Covid-19 Update

36,566
मामले (हिमाचल)
28,080
मरीज ठीक हुए
575
मौत
9,257,945
मामले (भारत)
60,416,976
मामले (दुनिया)

Chamba: पुखरी में बनेगा भव्य खेल Stadium, अव्वल खिलाड़ियों को मिलेगी निशुल्क Hostel सुविधा

हंस राज ने दिया भरोसा पुखरी स्थित पीएचसी को सीएचसी में किया जाएगा अपग्रेड

Chamba: पुखरी में बनेगा भव्य खेल Stadium, अव्वल खिलाड़ियों को मिलेगी निशुल्क Hostel सुविधा

- Advertisement -

चंबा। चुराह विधान सभा क्षेत्र के तहत पुखरी में आधुनिक सुविधाओं से लैस खेल स्टेडियम (Sports Stadium) का निर्माण होगा, जिसमें विभिन्न खेलों से जुड़ी सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी। विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज (Hans Raj) ने यह बात आज पुखरी में खेल स्टेडियम के निर्माण की आधारशिला रखने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम में हॉस्टल (Hostel) की व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि आने वाले समय में चुराह विधानसभा क्षेत्र के बेहतरीन खिलाड़ियों को ना केवल हॉस्टल में निशुल्क रहकर खेलों को सीखने का अवसर मिले, बल्कि जमा दो या उसके बाद कॉलेज तक की शिक्षा भी वे यहां रहकर ग्रहण कर सकें। स्टेडियम में इंडोर खेलों और एक बहुउद्देशीय जिम्नेजियम की भी सुविधा रहेगी। विधानसभा उपाध्यक्ष ने पहले चरण में इसके निर्माण के लिए 20 लाख की राशि देने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें: SSWC&MA: हिमाचल में स्थापित होंगे 20 नए उद्योग, 2598 को मिलेगा रोजगार

 

उन्होंने कहा कि पुखरी में खेल स्टेडियम की सुविधा उपलब्ध होने पर युवाओं को ना केवल खेलों में अपने जौहर दिखाने का मौका मिलेगा, बल्कि वे नशे के चंगुल से भी दूर रहेंगे। पुखरी चुराह विधानसभा के निचले क्षेत्र की 17 पंचायतों का केंद्र भी है। उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि आने वाले समय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) पुखरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तौर पर अपग्रेड करवाया जाएगा, ताकि लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पुखरी में ही मिल सकें। उन्होंने यह भी बताया कि इस क्षेत्र की करीब 9 पंचायतों के गांवों की पेयजल समस्या के समाधान के लिए 26 करोड़ रुपए की लागत वाली गुन्नूघराट पेयजल योजना का शिलान्यास जल्द किया जाएगा। विधानसभा उपाध्यक्ष ने पलेही पेयजल योजना के कार्य को अगले तीन.चार महीनों में पूरा करने के निर्देश भी जल शक्ति विभाग को दिए।

यह भी पढ़ें: CM Jai Ram के गृह जिला में खुलेगा Himachal का पहला मॉडल नशा मुक्ति-पुनर्वास केंद्र

 

 

चंडी-बड़ोह सड़क के उन्नयन कार्य का भी जल्द किया जाएगा शिलान्यास

उन्होंने कहा कि पुखरी में उप तहसील भवन के निर्माण के लिए भी 35 लाख की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि विकास एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और इसके तहत समूचे चुराह विधानसभा क्षेत्र में सभी बुनियादी जरूरतों को जुटाया जाता रहेगा। विधानसभा उपाध्यक्ष ने एक बार फिर दोहराया कि ग्रामीण संपर्क सड़क योजनाओं के लिए अपनी निजी भूमि (Private Land) उपलब्ध करवाने के लिए आगे आएं। जो भी गांवों सड़क सुविधाओं से वंचित हैं उन्हें हर हाल में सड़क सुविधा से जोड़ना सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल किया गया है। बगोड़ी क्षेत्र के लोगों द्वारा पेयजल भंडारण टैंक (Drinking water storage tank) की समस्या रखे जाने पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने उन्हें आश्वस्त किया कि पर्याप्त भंडारण क्षमता का एक नया टैंक निर्मित किया जाएगा।

 

चुराह विधानसभा क्षेत्र में 6 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरियां स्वीकृत

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि आयुर्वेद विभाग (Ayurveda Department) द्वारा 45 पंचायतों में एनीमिया मुक्त हिमाचल प्रदेश अभियान 2019 के तहत 191 सर्वेक्षण शिविरों का आयोजन करके 13396 लोगों को लाभान्वित किया है। इसके अलावा रक्त अल्पता जांच शिविर भी आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि चुराह विधानसभा क्षेत्र में 6 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरियां स्वीकृत हुई हैं जिनमें पलेही में खोली गई डिस्पेंसरी में शामिल है। इन डिस्पेंसरियों के शुरू होने से लोगों को अपने घर द्वार पर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं तो मिलेंगी साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न स्कीमों का लाभ भी सीधे आम लोगों को मिलना सुनिश्चित होगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है