Covid-19 Update

38,435
मामले (हिमाचल)
29,686
मरीज ठीक हुए
604
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

मुश्ताक अहमद की जगह ज्ञानेंद्रो निंगोमबम बने #Hockey_India के नए अध्यक्ष

ज्ञानेंद्रो निंगोमबम 2009-2014 के बीच मणिपुर हॉकी के सीईओ थे

मुश्ताक अहमद की जगह ज्ञानेंद्रो निंगोमबम बने #Hockey_India के नए अध्यक्ष

- Advertisement -

नई दिल्ली। मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोमबम (Gyanendro Ningombam) को निर्विरोध हॉकी इंडिया (Hockey India) का अध्यक्ष चुना गया जो मोहम्मद मुश्ताक अहमद (Mohammad Mushtaq Ahmed) की जगह लेंगे। बता दें कि खेल मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय खेल संहिता के कार्यकाल के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर मुश्ताक अहमद को इस्तीफा देने को कहा था। 2 साल के कार्यकाल के लिए चुने गए ज्ञानेंद्रो निंगोमबम 2009-2014 के बीच मणिपुर हॉकी के सीईओ थे। अहमद को हालांकि यहां हॉकी इंडिया की कांग्रेस और चुनाव में निर्विरोध वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुना गया। कोरोना वायरस महामारी के बीच यात्रा करने में असमर्थ सदस्य ईकाइयों ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठक में भाग लिया।

अहमद 2010 से 2014 तक हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष रहे

निंगोंबम हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद पर काबिज होने वाले पूर्वोत्तर के पहले सदस्य हैं। मोहम्मद मुश्ताक अहमद के जुलाई में इस्तीफा देने के बाद से वह कार्यवाहक अध्यक्ष थे। खेल मंत्रालय ने अहमद को इस्तीफा देने के लिये कहा था चूंकि 2018 में उनका चुनाव राष्ट्रीय खेल कोड के कार्यकाल के दिशा निर्देशों का उल्लंघन था। महासंघ को अध्यक्ष पद के लिए नए सिरे से चुनाव कराने के किए कहा गया था। राष्ट्रीय खेल कोड के तहत कोई पदाधिकारी लगातार तीन बार पद पर नहीं रह सकता। अहमद 2010 से 2014 तक हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष रहे। इसके बाद 2014 में महासचिव बने और 2018 में चार वर्ष के लिये अध्यक्ष पद पर चुने गए थे। हॉकी इंडिया को 2019 में इसके लिए सूचित किया गया था लेकिन महासंघ का तर्क है कि अहमद कोषाध्यक्ष पद पर हॉकी इंडिया को खेल मंत्रालय से मान्यता मिलने से पहले थे और उसे कार्यकाल निर्धारण में नहीं गिना जा सकता। मंत्रालय ने हालांकि यह दलील खारिज कर दी थी।

यह भी पढ़ें: #Virat को मत छेड़ना, वरना पछताओगे- Aus सीरीज पहले स्टीव वॉ ने कंगारुओं को चेताया

अहमद के कार्यकाल में हॉकी इंडिया ने 2018 विश्व कप समेत कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी की। हॉकी इंडिया के महासचिव राजिंदर सिंह ने एक बयान में कहा, ‘मैं ज्ञानेंद्रो निंगोंबम को हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देता हूं। इसके साथ ही मोहम्मद मुश्ताक अहमद को वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड में लौटने की भी बधाई देता हूं।’ बैठक में टूर्नामेंटों की बहाली पर भी बात की गई जिसकी शुरूआत 2021 में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप से होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है