Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,170,900
मामले (भारत)
59,245,882
मामले (दुनिया)

हिमकेयर कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर, होगा फायदा

हिमकेयर कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर, होगा फायदा

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश में कल यानी पहली जनवरी से हिमकेयर के कार्ड ( Him Care card)  बनना शुरू हो जाएंगे। जो परिवार पहले चरण में हिम केयर योजना के अंतर्गत कार्ड नहीं बनवा पाए थे उनके लिए सरकार ने पहली जनवरी से दोबारा पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ की है। यह योजना अगले 31 मार्च तक जारी रहेगी। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार (Vipin Parmar) ने दी।

उन्होंने कहा कि जिन परिवारों के पास हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन के कार्ड (Himachal Pradesh Universal Health Protection Cards) हैं और इन कार्डों का हिमकेयर योजना के अंतर्गत नवीनीकरण भी करवाया हैए उन्हें भी इस अवधि में अपने कार्ड का नवीनीकरण करवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जिन परिवारों ने हिमकेयर में 1 जनवरी, 2019 के बाद पंजीकरण करवाया हैए वह पॉलिसी अवधि पूरी होने पर अपने कार्ड का नवीनीकरण करवा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: तोहफाः इन कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता जारी, BOD में लगी मुहर

विभाग की बेवसाइट या लोकमित्र केंद्र में बनाए कार्ड

विपिन सिंह परमार ने कहा कि लाभार्थी विभाग की बेवसाइट पर स्वयं पंजीकरण कर सकते हैं अथवा नजदीकी लोक मित्र केन्द्र में भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपये का शुल्क लोक मित्र केन्द्र में जमा करवाना होगा। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत पंजीकरण और नवीनीकरण करवाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दस्तावेज अपलोड करवाना अनिवार्य है। श्रेणियों के आधार पर निर्धारित दस्तावेज़ों की सूची भी विभाग की बेवसाइट पर दी गई है।

अस्पताल में होगा पांच लाख का निशुल्क इलाज

परमार ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क ईलाज का प्रावधान है। प्रदेश में अब तक 5.50 लाख परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है और 199 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है जिसमें 56 निजी अस्पताल शामिल हैं। इस योजना के अंतर्गत पिछले एक वर्ष में 55798 लाभार्थियों को 52.57 करोड़ रुपये से अधिक के निःशुल्क ईलाज की सुविधा का लाभ मिला है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है