तैयारीः हिमाचल पुलिस लगाएगी तीन हजार सीसीटीवी कैमरे

विभाग अपने स्तर पर और जन सहयोग से करेगी स्थापित

तैयारीः हिमाचल पुलिस लगाएगी तीन हजार सीसीटीवी कैमरे

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। प्रदेश के प्रमुख स्थलों पर राज्य पुलिस करीब तीन हजार सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) लगाएगी। हिमाचल पुलिस (HImachal Police) ने इसके लिए रूप रेखा तैयार कर दी है। विभाग अपने स्तर पर और जन सहयोग से सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। इसके लिए औद्योगिकी इकाईयों के प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। पुलिस विभाग मुख्य रूप से ऐसे क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाना चाह रही है, जहां अपराधिक मामले ज्यादा प्रकाश में आते हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर अभी एक हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इनमें माध्यम से पुलिस कई केसों को सुलझाने में भी कामयाब रही है।

यह भी पढ़ेंः हिमाचल पुलिस के खाते में चार ब्रांज मेडल

जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगने से पुलिस विभाग (Police Department) को मैन पॉवर की दिक्कतें भी नहीं आएंगी। पुलिस विभाग एंट्री प्वाइंट और बैरियरों पर हाई रेजॉल्यूशन वाले कैमरे लगाएगी, ताकि हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे जा सके। कुछ स्थानों पर यह कैमरे लगा दिए गए है। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश की शक्तितपीठों से लगते क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं, दूसरी तरफ हिमाचल में अब शराब पीकर वाहन चलाने वाले जेल जाएंगे। प्रदेश पुलिस ने ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए पूरा प्रारूप तैयार कर दिया है। इसके तहत उनके खिलाफ मजबूती से अदालत में पक्ष रखा जाएगा और उन्हें जेल की हवा खिलाई जाएगी।

प्रदेश में लगातार सामने आते सड़क हादसों को देख प्रदेश पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी ने इस संबंध में सभी पुलिस अधीक्षक को व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कानून में पहले ही इस संबंध में कड़े प्रावधन है। इसके तहत जिला सिरमौर अब तक 300 से अधिक शराबी वाहन चालकों को जेल की हवा भी खिला चुकी है। इसके साथ ही विभाग एमवी एक्ट का बार-बार उल्लंघन करने चालकों के लाइसेंस रद्द करने की भी सिफारिश करेंगी। पुलिस के मुताबिक प्रदेश में सबसे अधिक सड़क हादसे शराब के नशे में वाहन चलाने से हो रहे हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है