Covid-19 Update

37,497
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
589
मौत
9,309,871
मामले (भारत)
61436,257
मामले (दुनिया)

#Coronavirus की चपेट में आने से बचना है तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

#Coronavirus की चपेट में आने से बचना है तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

- Advertisement -

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distencing) और पर्सनल हाइजीन (Personal Hygine) का तो ख्याल रख रहे हैं लेकिन, फिर भी हमारी ऐसी कुछ आदतें होती हैं जो हम जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं हैं लेकिन हम उन्हें छोड़ नहीं पाते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आप कोरोना (Coronavirus) की चपेट में ना आएं तो आज ही अपनी इन आदतों को छोड़ दें। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इन आदतों के बारे में जिनसे आप आज ही से दूरी बना लें तो आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से कुछ हद तक खुद को बचा सकते हैं।

नाखून चबाना : नाखून के अंदर सभी प्रकार के कीटाणु पाए जाते हैं। बिना धोए हाथों को सीधे मुंह में डालने से बैक्टीरिया बड़ी ही आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसलिए अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दें।

 

पिंपल्स को फोड़ना : अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो स्किन ट्रीटमेंट लेने के लिए आप इस समय पार्लर नहीं जा सकते लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपना इलाज खुद ही करने लग जाएं। इस महामारी के दौरान आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़े। इस समय वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है। ऐसे में चेहरे पर मौजूद पिंपल्स को बार-बार छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है।

बालों को उंगलियों में लपेटना : अगर आपको अपने बालों को उंगलियों में घुमाने या लपेटने की आदत है तो इसे आज ही छोड़ दें। अगर आपके बाल लंबे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। अगर बाल किसी भी तरह गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से वायरस आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से होते हुए मुंह और नाक के जरिए शरीर में फैल सकता है।

बेडशीट व कपड़े न धोना : अगर आप अपनी बेडशीट 2 सप्ताह में एक बार धोते हैं तो इस आदत को बदलने की जरूरत है। वायरस सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रहता है। इसलिए शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को नियमित रूप से धोते रहें। जो लोग चादर और टॉवल 2 सप्ताह में धोते हैं, उन्हें एक सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार धोना चाहिए।

बाथरूम के वॉश बेसिन पर न रखें टूथब्रश : कुछ लोगों को बाथरूम के वॉश बेसिन के पास फ्लैट तरीके से टूथब्रश रखने की आदत होती है। वायरस सतह पर कई दिनों तक जिंदा रहता है। ऐसे में वॉश बेसिन पर फ्लैट टूथब्रश रखने से वो आपके मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर सकता है। टूथब्रश को हमेशा सीधा रखें।

उंगली से दांतों को साफ करना : खाते समय कई बार कुछ चीजें दांत में फंस जाती हैं। अगर आप भी अपने हाथों से उन्हें निकालने की कोशिश करते हैं तो आज ही सावधान हो जाएं। आपके हाथ में वायरस या अन्य कीटाणु हो सकते हैं जो सीधे रूप से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। हाथ धोने के बाद ही उंगलियों को दांतों पर ले जाएं। अगर आपके दांतों में कुछ फंसा है तो उसे टूथब्रश से ही निकालना सही है।

खाना शेयर करना : अगर आपको खाना शेयर करके खाने की आदत है तो आज ही संभल जाएं। वायरस खाना, पानी और बर्तन शेयर करने से भी फैल सकता है। इसलिए इस समय अपना खाना या बर्तन किसी के साथ भी शेयर न करें।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है