Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,463,254
मामले (भारत)
63,589,301
मामले (दुनिया)

#Kullu_Dussehra: घर बैठे देख सकेंगे, Facebook व YouTube पर होगा लाइव प्रसारण

कोविड-19 के बीच दशहरे की तैयारियां पूरी

#Kullu_Dussehra: घर बैठे देख सकेंगे, Facebook व YouTube पर होगा लाइव प्रसारण

- Advertisement -

कुल्लू। कोरेाना महामारी के चलते इस बार अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव सूक्ष्म रूप से मनाया जा रहा है, लेकिन प्रदेश सहित देश-विदेश में लोग इसे घर बैठे फेसबुक व यू-ट्यूब ( Facebook and YouTube) के माध्यम से इसे लाइव देख सकेंगे। जानकारी देते हुए डीसी कुल्लू डॉ ऋचा वर्मा (DC Kullu Dr. Richa Verma) ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत लोगों को घर बैठे दशहरे की परंपराओं को देखने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके लिए लिंक जारी किए गए हैं जिन्हें लोग अपने मोबाईल फोन, लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप पर यू-ट्यूब व फेसबुक पर खोल सकते हैं। फेसबुक पर https://www.facebook.com/dussehra.kullu जबकि यू-ट्यूब पर कुल्लू दशहरा आफिशियल चैनल पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Kullu Dussehra: इस बार देवताओं को नहीं भेजा जाएगा निमंत्रण और ना मिलेगा नजराना

 

 

दोपहर 2 बजे निकलेगी रथ यात्रा

डॉ ऋचा वर्मा ने कहा कि इस बार कोविड-19 संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव ((International Kullu Dussehra) सूक्ष्म रूप से मनाया जा रहा है। दशहरे की परंपराओं का निर्वहन करने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को बाद दोपहर 2 बजे रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा। रथ यात्रा में सीमित संख्या में लोगों को आने की अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि रथ यात्रा में भाग लेने वाले सभी लोगों के कोविड टैस्ट अनिवार्य किए गए हैं और केवल वही लोग भाग ले रहे हैं जिनकी कोरोना (Corona) रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें: International Kullu Dussehra: 25 से 31 अक्टूबर तक होगा आयोजन, बस निभाई जाएगी परंपरा

लोगों की भीड.भाड़ पर प्रतिबंध

जिला दंडाधिकारी ने कहा कि कुल्लू (Kullu) में धारा-144 के तहत अधिक संख्या में लोगों की भीड-भाड़ पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और इसके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों को तैनात किया गया है। डॉ ऋचा वर्मा ने लोगों से अपील की है कि कोरोना संकट के चलते अपने आप को तथा अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए दशहरा उत्सव का घर पर ही आनंद लें। वहीं, डॉ ऋचा वर्मा ने कुल्लू जिला के लोगों को दशहरा उत्सव की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह उत्सव लोगों के जीवन में नई उंमग व उत्साह लेकर आएगा और समाज में आपसी भाईचारे व सौहार्द को बढ़ाने में मददगार होगा।

यह भी पढ़ें: Himachal ने केंद्र से फिर उठाया शिमला-मटौर फोरलेन का मामला, सीएम जयराम ने दी जानकारी

देवता आदि ब्रह्म, लक्ष्मी नारायण, जमदग्नि ऋषि ढालपुर पहुंचे

विश्व प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए देवता आदि ब्रह्मा, लक्ष्मी नारायण, जमदग्नि ऋषि, सैकड़ों हारियानों के साथ ऐतिहासिक ढालपुर मैदान के अस्थाई शिविर में पहुंच गए हैं। वहीं, बिजली महादेव अपने हारियानों के साथ भगवान रघुनाथ की धार्मिक नगरी सुल्तानपुर पहुंच गए है। माता हडिंबा भी कुल्लू रामशिला हनुमान मंदिर के समीप देर रात को पहुंचेगी। इस बार के दशहरा उत्सव में 7 प्रमुख देवी देवता भाग लेंगे। भगवान रघुनाथ के कारदार में दानवेंद्र सिंह ने बताया कि दशहरा उत्सव के लिए 4 देवता देवता कुल्लू पहुंच गए हैं, जबकि माता हडिंबा देर रात को रामशिला हनुमान मंदिर में पहुंचेगी उन्होंने कहा कि कल से भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा के साथ सूक्ष्म तरीके से दशहरा उत्सव की प्राचीन परंपराओं का निर्वहन किया जाएगा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है