हिमालयी राज्यों के आज और कल कॉन्क्लेव का आगाज, जयराम ने किया शुभारंभ

दो दिन तक हिमालयी राज्यों के प्रतिनिधि करेंगे चर्चा

हिमालयी राज्यों के आज और कल कॉन्क्लेव का आगाज, जयराम ने किया शुभारंभ

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। सीपीआरजी इंडिया के सौजन्य से शिमला में हिमालयी राज्यों के “आज और कल” विषय पर दो दिवसीय कॉन्क्लेव (Conclave) का आगाज हुआ। (Conclave) का शुभारंभ सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने किया। कॉन्क्लेव (Conclave) में हिमालयी राज्यों के लिए भविष्य में विकास की नीति क्या हो, जिससे लोगों का जीवन बेहतर हो विषय पर विशेषज्ञों ने विचार सांझा किए।
कॉन्क्लेव (Conclave) में हिमालयी राज्यों के विशेषज्ञ प्रतिनिधि हिमालयी राज्यों की स्थिति के बारे में दो दिन चर्चा करेंगे और सुझावों को नीति निर्धारण के लिए सरकार के समक्ष रखेंगे। सीएम जयराम ठाकुर ने इस दौरान कहा कि हिमालयी राज्यों के सामरिक विषय पर चर्चा शुरू हुई है, जिसका सार्थक परिणाम निकलेगा। बहुत सारी योजनाएं केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा बनाई जाती हैं, लेकिन जो योजनाएं चर्चा के बाद बनती हैं, वह काफी व्यवहारिक होती हैं। इस कॉन्क्लेव (Conclave)  से भी काफी महत्वपूर्ण चीजें सामने आएंगी, जिस पर सरकार काम कर सकती है।
सेंटर ऑफ पॉलिसी रिसर्च एंड गवर्नेंस इंडिया (सीपीआरजी) ने हिमालयी राज्यों के एक्सपर्ट को एक मंच पर लाकर हिमालयी राज्यों की चुनौतियों पर पर चर्चा की। हिमालयी राज्यों की भौगोलिक और सांस्कृतिक स्थिति अलग है। इसलिए यहां की जरूरतें भी मैदानी क्षेत्रों से अलग हैं, जिसके लिए विकास नीति भी हिमालयी राज्यों के विशेषज्ञ की बना सकते हैं। कार्यक्रम में प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहे। कॉन्क्लेव के दूसरे दिन केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री जेपी नड्डा मुख्यतिथि के रूप में भाग लेंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है