ऑनलाइन फ्रॉड: यूजर्स के अकाउंट से गायब हो रहा 10GB डाटा, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार?

डाटा ही नहीं इस फ्रॉड के कारण जल्दी खत्म हो रही यूजर्स की बैटरी

ऑनलाइन फ्रॉड: यूजर्स के अकाउंट से गायब हो रहा 10GB डाटा, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार?

- Advertisement -

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनियों (Telecom companies) के बीच बढ़ते मुकाबले से यूजर्स को आए दिन कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। लेकिन कहते हैं कि जब सुविधाएं ज्यादा होती हैं तो फ्रॉड (Fraud) का खतरा भी उतना ही होता है। कुछ ऐसे ही ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जब हर महीने यूजर्स के अकॉउंट से 10 GB डाटा गायब हो रहा है। कहीं आप भी तो इस फ्रॉड का शिकार तो नहीं हुए हैं।

 


 

हाल ही में एक जानकारी सामने आई है जिसके अनुसार एंड्रॉयड यूजर्स (Android users) का सिर्फ मोबाइल डाटा ही गायब नहीं हो रहा है बल्कि इसके कारण उनके स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो रही है। एक रिसर्च के मुताबिक़, एक ऐड फ्रॉड की वजह से लाखों ऐंड्रॉयड यूजर्स का ढेर सारा मोबाइल डेटा कंज्यूम हुआ है और डिवाइस की बैटरी लाइफ पर भी इसने असर डाला है। इस कोड को ‘DrainerBot’ नाम दिया गया है। यह कोड यूजर्स की जानकारी के बिना कई जीबी ऐड स्मार्टफोन्स में डाउनलोड कर देता है। यह कोड इनफेक्टेड ऐप्स की मदद से यूजर्स का मोबाइल डेटा यूज करता है। यह ऐड फ्रॉड हर महीने करीब 10 जीबी तक डेटा कंज्यूम कर रहा था।

 

डाटा कंज्यूम करने वाले ऐप्स अब तक गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल थे।हालांकि, Oracle के मार्क करने के बाद गूगल ने प्लेस्टोर पर इन ऐप्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। हालांकि Oracle का कहना है कि अब भी ऐसे कई ऐप्स प्लेस्टोर पर अवेलेबल हैं। इनमें ड्रॉ क्लैश ऑफ क्लैन्स, सॉलिटायर 4 सीजन्स, परफेक्ट 365 जैसे ऐप्स शामिल हैं। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि क्या बिना ज्यादा इस्तेमाल किए भी आपके फोन की बैटरी खत्म हो जा रही है या फोन गर्म हो रहा है। किसी ऐप को डाउनलोड करने के बाद अगर आपका डेटा ज्यादा खर्च हो रहा है तो हो सकता है कि आप इस फ्रॉड के शिकार हों।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है