Covid-19 Update

3463
मामले (हिमाचल)
2209
मरीज ठीक हुए
16
मौत
2,257,572
मामले (भारत)
20,121,222
मामले (दुनिया)

जानिए क्यों Love Marriage की तरफ है आज की पीढ़ी का झुकाव

जानिए क्यों Love Marriage की तरफ है आज की पीढ़ी का झुकाव

- Advertisement -

आप में से कई लोगों के लिए ये बड़ा सवाल है कि लव मैरिज बेहतर है या अरेंज्ड। जो लोग सोचते हैं कि लव मैरिज बेहतर है, वे तर्क देते हैं कि पहले से ही जीवनसाथी (Partner) एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। वहीं, अरेंज्ड मैरिज वालों का कहना है कि जोड़ों को एक-दूसरे से सच्चा प्यार होना चाहिए और एक-दूसरे की पसंद व नापसंद की सराहना करें। हालांकि, भारतीय समाज में दोनों ही शादियों का अपना-अपना महत्व है। अरेंज्ड मैरिज (Arranged marriage) भारतीय समाज का एक अभिन्न अंग रहा है। वास्तव में, साथी चुनने के लिए सबसे अच्छे तरीके के बारे में एक निरंतर बहस चल रही है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आज के समय में ज्यादातर युवा लव मैरिज को ही बेस्ट क्यों मानते हैं। हम आपको बताते हैं कि यंग जेनरेशन का झुकाव लव मैरिज (Love marriage) की तरफ क्यों बढ़ता जा रहा है।


 

 

एक-दूसरे के साथ अपनी ज़िंदगी साझा करने के लिए आने वाले दो लोग पहले से एक-दूसरे की पसंद-नापसंद के बारे में अच्छे से जानते हैं। ऐसे में उन्हें शादी (Marriage) के बाद एडजस्ट करने में ज्यादा परेशानी नहीं आती।

हर बार ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको अरेंज्ड मैरिज में आपको अपनी पसंद का पार्टनर मिले। यही नहीं, अगर परिवार के बढ़ते दबाव के कारण उस व्यक्ति के साथ शादी करने के लिए राजी हो भी जाते हैं तो आने वाले समय में यह आपके लिए नई मुसीबत खड़ा करेगा। हालांकि, लव मैरिज में पार्टनर एक-दूसरे की पसंद के होते हैं।

 

यह भी पढ़ें: Partner की ये पांच बातें बता देंगी वो आपके साथ खुश है या नहीं

 

‘बिग फैट इंडियन वेडिंग’ इस बात का एक प्रमाण है कि कैसे माता-पिता केवल इस विचार के कारण अपने आप को आर्थिक रूप से कंगाल कर लेते हैं कि एक भव्य शादी उनके बच्चे के ससुराल वालों को खुश करेगी। हालांकि, इसके बावजूद इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि शादी में ओवरस्पीडिंग खुशियां आएंगी भी या नहीं, लेकिन लव मैरिज में पार्टनर के पेरेंट्स भले ही खुश ना हों, लेकिन कपल हर हाल में एक-दूसरे का साथ देता है।

अरेंज्ड मैरिज में वह सिचुएशन बहुत अधिक अजीब हो जाती है जब दो अंजान लोगों को यूं एक साथ बिस्तर साझा करना होता है। यही नहीं, बिना किसी खास जान-पहचान के अंतरंग होना भी इस रिश्ते की बुरी बात में से एक है, क्योंकि वे दोनों ही सामाजिक रूप से बाध्य हैं। लेकिन लव मैरिज में कपल्स पहले से ही एक-दूसरे के साथ एक खास बांड शेयर करते हैं, तो ऐसे में उन्हें अंतरंग संबंध बनाने में किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं होती।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group..

- Advertisement -

loading...
loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

















सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है