Covid-19 Update

38,435
मामले (हिमाचल)
29,686
मरीज ठीक हुए
604
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

#Kangra की 8 पंचायतों के स्कूलों में लगेंगे LED TV, 15 आंगनबाड़ी होंगी अपग्रेड

एचआरडीपी प्रोजेक्ट के तहत नगरोटा बगवां की 8 पंचायतों में होंगे कार्य

#Kangra की 8 पंचायतों के स्कूलों में लगेंगे LED TV, 15 आंगनबाड़ी होंगी अपग्रेड

- Advertisement -

धर्मशाला। एचआरडीपी (HRDP) प्रोजेक्ट के तहत जिला कांगड़ा (#Kangra) के नगरोटा बगवां विकास खंड की 8 पंचायतों के 15 गांवों में विकास के लिए विभिन्न विकासात्मक कार्य किए जाएंगे, जिससे इन पंचायतों के 2473 परिवारों की 11245 जनसंख्या को लाभ मिलेगा। यह जानकारी एडीसी राहुल कुमार (ADC Rahul kumar) ने आज समग्र ग्रामीण विकास परियोजना के शुभारंभ पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन राष्ट्रीय स्तर की सामाजिक विकास संगठन ‘‘पानी’’ (पीयूप्लस एक्शन फॉर नेशनल इंटेगरेशन) के द्वारा एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के सहयोग से कार्पोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: #Corona से जंग जीत काम पर लौटे Jai Ram, पहले ही दिन वर्किंग मोड में

राहुल कुमार ने बताया कि सम्रग ग्रामीण विकास परियोजना के तहत चिन्हित गांवों में जल स्वच्छता एवं प्रजनन स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कैंप आयोजित किए जाएंगे और संबंधित ग्राम पंचायत में प्राथमिक व उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के लिए 8 एलईडी टीवी (LED TV) लगवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त स्कूलों में लाइब्रेरी की स्थापना के साथ-साथ उसके प्रयोग के लिए भी विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। आंगनबाड़ी स्तर पर बच्चों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए क्षेत्र में 15 आंगनबाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस विकास परियोजना के माध्यम से चिन्हित प्रत्येक ग्राम पंचायत में 120 सोलर लाइटें भी स्थापित की जाएंगी।

 

 

कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों की आय में कम से कम 25 प्रतिशत वृद्धि लाना

एडीसी ने कहा कि इन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला एवं किशोरी सशक्तिकरण, समेकित बाल विकास, स्वास्थ्य, पोषण, जल संरक्षण एवं स्वच्छता, आजीविका संवर्धन एवं खाद्य सुरक्षा तथा जलवायु परिवर्तन एवं प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन है। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा इस वर्ष लक्षित परिवारों तक संसाधन और सूचना पहुंचाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम संसाधन केन्द्र स्थापित किया जाएगा, जिससे विभिन्न परिवारों को खाद, बीज, दवा, छिड़काव मशीन, सिंचाई पाइप के साथ आवश्यक जानकारियां भी सांझा की जाएंगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों की आय में कम से कम 25 प्रतिशत वृद्धि लाना है। इसके लिए किसानों को मुर्गी पालन, बकरी पालन, मचान पद्धति, केंचुआ खाद के लिए भी सहायता दी जाएगी। इसके अलावा 8 पंचायतों में सूक्ष्म लघु उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक सिलाई केंद्र विकसित करने हेतु तथा नर्सरी विकास के लिए किसानों को जानकारी प्रदान की जाएगी।

 

बैठक में संबंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर ‘‘पानी’’ संस्थान के उपाध्यक्ष संजय भट्ट एवं परियोजना निदेशक सतीश चौहान ने परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पवर परियोजना निदेशक डीआरडीए (DRDA) सोनू गोयल, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा महिन्द्र, सीडीपीओ नगरोटा बगवां राकेश कुमार, एचडीएफसी बैंक के शाखा प्रमुख शिवेंद्र चौहान, सीएसआर हेड नुसरत पठान, रितेश सिन्हा, अर्पणा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है