महेंद्र ठाकुर ने भटियात में रखी 4 करोड़ रुपए की योजनाओं की आधारशिला

बोले, भटियात में विकास कार्यों में लाई जा रही तेजा

महेंद्र ठाकुर ने भटियात में रखी 4 करोड़ रुपए की योजनाओं की आधारशिला

- Advertisement -

चंबा। विधानसभा क्षेत्र भटियात में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर (IPH Minister Mahinder Singh Thakur ) ने लगभग 4 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं की आधारशिला रखने के बाद कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में विकास कार्यों में तेजी लाई जा रही है, जिसका श्रेय सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) को उनके प्रगतिशील नेतृत्व को जाता है। इसी कड़ी में शनिवार को थुलेल पंचायत के भंगियाई में एक करोड 74 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ योजना टोनी माता की आधारशिला रखी। इस योजना से बड़ दमण भगेई उपरली थुलेल बर्नोली मट धनोट और अनाई गांव के लोगों को सिंचाई की सुविधा होगी। इस उठाऊ सिंचाई योजना से 37.27 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह बोले, नूरपुर में लगेंगे दस हजार संतरे के पौधे

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने इसके उपरांत मनुहता पंचायत में बहाव सिंचाई योजना सियूण के पुनर्निर्माण की आधारशिला भी रखी, जिस पर 2 करोड 11लाख रुपए की लागत आएगी। इस योजना से क्षेत्र की 47,36 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि की सिंचाई होगी, जिससे क्षेत्र के 4 गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पूरे हिमाचल में एक समान विकास कर रही है। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र के लोगों को सिंचाई सुविधा प्राप्त होगी, जिससे भटियात क्षेत्र के लोग अपने पैदावार बढ़ाकर आर्थिकी को सुदृढ़ करेंगे।

उन्होंने बताया कि चंबा जिला में 41679 हेक्टेयर भूमि को कृषि योग्य चिन्हित किया गया है, जिसमें से विभाग द्वारा 4699 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के अंतर्गत लाया जा चुका है। वर्ष 2018-19 में जिला चंबा में सिंचाई योजनाओं पर 796 .27 लाख रुपए व्यय करने का प्रावधान रखा गया है तथा वर्ष 2018 -19 तक 55. 00 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान की जा चुकी है। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विधायक विक्रम सिंह जरियाल ने मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में बहुत सारी ऐसी योजनाएं हैं, जिनका का जीर्णोंद्धार किया जाना अति आवश्यक है, ताकि क्षेत्र के लोगों को अच्छी पेयजल सुविधा के अलावा कृषि योग्य भूमि को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है