पौने 13 लाख लोग चुनेंगे मंडी का सांसद, जिला में महिला वोटरों की संख्या ज्यादा

19 मई को डाले जाएंगे वोट, मंडी प्रशासन की तैयारी पूरी

पौने 13 लाख लोग चुनेंगे मंडी का सांसद, जिला में महिला वोटरों की संख्या ज्यादा

- Advertisement -

मंडी। निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी ऋग्वेद ठाकुर (DC Rigved Thakur) ने कहा कि मंडी (Mandi) संसदीय क्षेत्र के लिए 19 मई को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। चुनाव कर्मियों के प्रशिक्षण एवं पूर्वाभ्यास का कार्य किया जा चुका है और अब 17 मई को पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। ऋग्वेद ठाकुर ने गुरुवार को डीसी कार्यालय में पत्रकारवार्ता के दौरान यह जानकारी दी। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग एवं अतिरिक्त जिलादंडाधिकारी श्रवण मांटा भी उनके साथ मौजूद रहे।


यह भी पढ़ेंः कपूर बोले-धर्मशाला का हूं विधायक पर कांगड़ा विस उनके दिल के बहुत करीब

जिलों के लोग चुनेंगे मंडी का सांसद

उन्होंने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत 6 जिलों के कुल 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, इनमें मंडी के 9 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा कुल्लू (Kullu) के चार विधानसभा क्षेत्र, शिमला के रामपुर और चंबा के भरमौर क्षेत्र के साथ किन्नौर एवं लाहुल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। गौरतलब है कि मंडी का धर्मपुर क्षेत्र हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है। मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 12 लाख 81 हजार 462 मतदाता हैं। इनमें 6 लाख 30 हजार 661 महिला मतदाता और 6 लाख 50 हजार 796 पुरुष वोटर हैं। सर्विस वोटर की संख्या 13747 हैं। इसके साथ ही तीसरे जेंडर के 5 मतदाता हैं।

मंडी जिला में महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से अधिक

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिला मंडी में इस बार 8 लाख 14 हजार 755 मतदाता उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे। इनमें महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से अधिक है। महिला मतदाता 403024 और पुरुष मतदाता 399592 हैं। उन्होंने कहा कि जिला में 18-19 वर्ष के 25500 युवा पहली बार इन चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदाताओं के विधानसभावार आंकड़ों के मुताबिक मंडी में 37445 महिलाएं व 35742 पुरुष, करसोग में 35942 महिलाएं, 36618 पुरुष , सुंदरनगर में 39137 महिलाएं और 39438 पुरुष, नाचन में 41573 महिलाएं व 40911 पुरुष, सराज में 38061 महिलाएं व 40502 पुरुष, द्रंग में 42134 महिलाएं व 42925 पुरुष , जोगिंद्रनगर में 47295 महिलाएं और 45843 पुरुष, धर्मपुर में 38856 महिलाएं व 37516 पुरुष, बल्ह में 38467 महिलाएं व 37338 पुरुष और सरकाघाट में 44114 महिलाएं व 42559 पुरुष मतदाता हैं।

34 मतदान केंद्रों पर महिला कर्मी करवाएंगी मतदान

उन्होंने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र में हर विधानसभा हल्के में दो मतदान केंद्र महिला कर्मियों द्वारा संचालित होंगे। इस प्रकार पूरे संसदीय क्षेत्र में 34 मतदान केंद्र ऐसे होंगे जिनपर महिला कर्मी ही मतदान करवाएंगी। इसी प्रकार मंडी संसदीय क्षेत्र में हर विधानसभा हल्के में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। यहां मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। 4 ऑक्जिलरी मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दो बूथ उपमंडल सुंदरनगर में बनेड़ 11-ए एवं उपमंडल बल्ह में वृद्ध आश्रम भंगरोटू 60-ए और एक-एक कुल्लू और काजा में है।

2083 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए 19 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। इसके लिए 2083 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के लिए 5693 बैलेट यूनिट, 2682 कंट्रोल यूनिट और 2800 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया को ठीक तरीके से पूरा करने के लिए 11300 कर्मियों की जरूरत है। रिजर्व में रखे कर्मियों सहित कुल 13116 कर्मी इलेक्शन ड्यूटी के लिए उपलब्ध हैं। चुनाव कर्मियों की आवाजाही के लिए 340 बसें लगाई जाएंगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध

दिव्यांग मतदाताओं के लिए किए गए विशेष प्रबंधों की जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि दिव्यांगों को मतदान केंद्रों तक लाने ले जाने के लिए वाहनों तथा सड़क से मतदान केंद्र तक व्हील चेयर, पालकी का विशेष प्रबंध किया गया है। चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांगों के लिए सहायकों की भी व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र पर सहायता के लिए स्वयं सेवकों की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र में रैंप, दिव्यांग सुलभ शौचालय, पेयजल व उचित प्रकाश व्यवस्था होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Una Hospital में प्रसव बाद महिला मौत मामला: पुलिस ने चिकित्सक के खिलाफ दर्ज किया केस

पल्स पोलियो अभियान में तैनात Anganwadi Worker बर्फ पर फिसली, निकली जान

रायजादा का आरोप- निजी क्लीनिक भी चला रहे Una Hospital में तैनात डॉक्टर

शिरडी विवाद : शिवसेना सांसद ने खुद को बताया साईं भक्त, कहा - 'सीएम से करूंगा बात'

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाजी, इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा भारत

सोलन में पत्नी ने रेता पति का गला, गंभीर हालत में PGI रेफर

शीतलहर की चपेट में Himachal, पांच जिलों में हिमस्खलन का खतरा

पुलिस ने दड़े- सट्टे की पर्चियों समेत करंसी के साथ धरा सट्टेबाज

नीति आयोग के सदस्य का विवादित बयान : 'जम्मू में Internet का यूज़ 'गंदी फिल्में' देखने में होता है'

CBSE ने जारी किए 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

पल्स पोलियो अभियान : Himachal में नौनिहालों ने गटकी दो बूंद जिंदगी की

Delhi के टैक्सी ड्राइवर की Manali में गई जान, जांच में जुटी पुलिस

बीजेपी अध्यक्ष बनने के बाद Solan पहुंचे बिंदल, कहीं यह बात

जयराम के हाथ बढ़ाने, Anurag के हाथ न मिलाने के पीछे आखिर क्या है सच-वीडियो

ऊना अस्पताल में प्रसव के बाद महिला की गई जान, परिजनों का हंगामा

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

HP : Board

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है