Covid-19 Update

35,729
मामले (हिमाचल)
27,981
मरीज ठीक हुए
562
मौत
9,193,982
मामले (भारत)
59,814,192
मामले (दुनिया)

Una में अब किराये पर मिलेगी साइकिल, योजना को मूर्त रूप देगी Nagar Parishad

शहर में बनेंगे साइकिल प्वाइंट, लोगों में साइकिलिंग के प्रति बढ़ते क्रेज को भुनाएगी नगर परिषद

Una में अब किराये पर मिलेगी साइकिल, योजना को मूर्त रूप देगी Nagar Parishad

- Advertisement -

ऊना। साइकिलिंग का शौक रखने वालों के लिए नगर परिषद ऊना (Nagar Parishad Una) एक दिलचस्प योजना लेकर आ रही है। साइकिलिंग का शौक, लेकिन साइकिल (Bicycle) ना खरीद पाने वाले लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे। नगर परिषद ने रेंटल साइकलिंग योजना के नाम से नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत अब लोगों को ऊना (Una) शहर में किराए पर साइकिल उपलब्ध होंगे। नगर परिषद के अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी इस पूरी योजना को मूर्तरूप देने में जुटे हुए है। नगर परिषद द्वारा शहर में कुछ स्थानों को चिन्हित कर साइकिल पॉइंट (Bicycle Point) बनाया जाएगा। ताकि एक पॉइंट से चलकर दूसरे पॉइंट तक जाने वाले व्यक्ति को साइकिल वापस करने के लिए वापस आने की जहमत ना उठानी पड़े।

यह भी पढ़ें: #Polio को जड़ से मिटाने के लिए दौड़ा कांगड़ा, SDM भी बने साइकिल रैली का हिस्सा

वह दूसरे पॉइंट पर नगर परिषद द्वारा तैनात किए गए कर्मचारी रेंट पर साइकिल लेने वाले व्यक्ति से अपनी साइकिल वापस रिसीव करेंगे। गौरतलब है कि ऊना जिला में साइकिलिंग (Cycling) के प्रति लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। कुछ व्यक्ति ऐसे भी हैं जो खुद के पैसे खर्च करके साइकिल नहीं खरीद सकते हैं। उन्हीं को लाभ देने के लिए नगर परिषद द्वारा रेंटल साइकलिंग योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। नगर परिषद के अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी ने इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए तीन नामी कंपनियों से प्रस्ताव भी सांझा कर लिया है। बाबा अमरजोत ने बताया कि पहले चरण में 100 साइकिल की डिमांड (Demand) की गई है और 50 साइकिल से इस योजना की शुरुआत की जाएगी और प्रतिघंटा और 24 घंटे के हिसाब से किराया बसूल किया जाएगा। वहीं बाबा अमरजोत बेदी ने बताया कि दुसरे चरण में शहर के विभिन्न स्थानों पर साइकिल पॉइंट बनाये जाएंगे, ताकि लोग इधर से उधर जाने में साइकिल का प्रयोग कर सकें।

 

नगर परिषद ने कंपनियों से मांगी निशुल्क साइकिलें

अमरजोत बेदी ने बताया कि कई स्मार्ट सिटी (Smart City) में यह योजना शुरू हुई है और कई स्थानों पर यह योजना कामयाब नहीं हो पाई। अमरजोत बेदी ने कहा इस योजना को मेंबरशिप के जरिये चलाया जाएगा। इस योजना के तहत साइकिल कंपनियों (Bicycle Companies) से साइकिलें निशुल्क मांगी गई हैं और उसके बदले में नगर परिषद शहर में इस कंपनियों को विज्ञापन के लिए स्थान मुहैया करवाएगी। वही इस योजना से जहां नगर परिषद को आमदन होने की उम्मीद है वहीं कुछ लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है