Covid-19 Update

43,500
मामले (हिमाचल)
34,555
मरीज ठीक हुए
698
मौत
9,608,418
मामले (भारत)
66,230,912
मामले (दुनिया)

राष्‍ट्रीय एकता दिवस: वाल्मीकि-इंदिरा और सरदार पटेल को CM जयराम ने किया याद, सुनें क्या बोले

आज पूर्व पीएम स्व इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के साथ वाल्मीकि जयंती भी है

राष्‍ट्रीय एकता दिवस: वाल्मीकि-इंदिरा और सरदार पटेल को CM जयराम ने किया याद, सुनें क्या बोले

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित रिज पर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर मार्च पास्ट का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने बतौर मुखातिथि शिरकत की। भारत के लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 जयन्ती पर आयोजित राष्‍ट्रीय एकता दिवस के इस कार्यक्रम के दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने पूर्व पीएम स्व इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) और महाऋषि वाल्मीकि को भी याद किया। रिज मैदान पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम ने पुष्पांजलि अर्पित कर राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ दिलाई।

इंदिरा गांधी ने आतंकवाद के खिलाफ महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ी

इससे पहले सीएम ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर रिज मैदान स्थित उनकी प्रतिमा के सामने पुण्य पुष्प अर्पित किए। सीएम जयराम ने कहा कि आज सरदार पटेल की जयन्ती, पूर्व पीएम स्व इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के साथ वाल्मीकि जयंती भी है। इन तीनो महान विभूतियों को स्मरण करने का दिन है। उन्होंने कहा कि उनके विचारों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का अवसर है। बक़ौल सीएम जयराम, इंदिरा गांधी ने आतंकवाद के खिलाफ महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ी व अपने जीवन का बलिदान राष्ट्र के लिए दे दिया। लौहपुरुष वल्लभभाई पटेल देश के गृह मंत्री रहे जिन्होंने अलग-अलग रियासतों को एक साथ लाने का कठिन काम किया। पटेल ने भारत की 562 से ज्यादा रियासतों को एकसूत्र में बांधा।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय संदर्भ में लें निर्णय, जो देश की एकता अखंडता को मजबूत करने वाले हों: IAS प्रोबेशनर्स से बोले PM

जयराम ठाकुर ने कहा कि स्वतंत्र भारत को सुदृढ़ करने में वल्लभ भाई पटेल ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके योगदान को पीएम मोदी ने समझा और गुजरात में पटेल की भव्य मूर्ति बनवाई जिसमें देश के सभी किसानों ने अपना योगदान दिया पटेल ने देश 562 रियासतों को इकट्ठा करके एक राष्ट्र भारत का निर्माण करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधने के लिए जो काम किया उसको देखते हुए मोदी सरकार ने पटेल की जयन्ती एकता दिवस के रूप के मनाने का निर्णय लिया। तब से आज के दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित राज्यस्तरीय समारोह के अवसर पुलिस, गृहरक्षक के जवानों ने मुंह पर मास्क पहन कर मार्चपास्ट कर कोरोना से बचाव का संदेश दिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है