Covid-19 Update

41,860
मामले (हिमाचल)
33,336
मरीज ठीक हुए
667
मौत
9,525,668
मामले (भारत)
64,510,773
मामले (दुनिया)

पहली जून से चलने वाली बसों को लेकर Notification जारी-जानिए पूरी खबर

पहली जून से चलने वाली बसों को लेकर Notification जारी-जानिए पूरी खबर

- Advertisement -

शिमला। पहली जून से बसों को चलने को लेकर अधिसूचना (Notification) जारी कर दी गई है। कोरोना लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते पिछले दो माह से अधिक अवधि से बंद पड़ी बसें (Buses) पहली जून से दौड़ना शुरू हो जाएंगी। एसी बसों को छोड़कर बाकी बसें सुबह सात से शाम सात बजे तक ही चल सकेंगी। बसों में लोगों के उतरने व चढ़ने के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। तीन सीट वाली पर दो और दो वाली सीट पर एक यात्री (passenger) ही बैठ सकेगा।

यह भी पढ़ें: Corona Update: हिमाचल में 110 पहुंचा ठीक होने वालों का आंकड़ा, 23 आज जीते जंग

पहली जून से चलने वाली एचआरटीसी और प्राइवेट बसों के लिए सरकार ने नई गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है। तीन वाली सीट पर दो यात्रियों के बीच गैप बनाए रखने की जिम्मेदारी बस परिचालक (Bus Conductor) की होगी। रेड और कंटेनमेंट जोन में बसें नहीं रुकेंगी। यहां पर ना तो सवारियों को चढ़ाया जाएगा और ना ही सवारियों को उतारा जा सकेगा। बसों के चलने का समय सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक का रहेगा। संबंधित पंचायत और शहरी निकाय के प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी रहेगी कि उनके यहां शाम को आने वाली बसों के चालकों और परिचालकों (Driver Conductor) को ठहराने की पूरी व्यवस्था करें।

परिचालक को मास्क और फेस शिल्ड पहनना होगा जरूरी

बस चालकों और परिचालकों के लिए भी अलग से निर्देश जारी किए गए हैं। परिचालकों को मास्क और फेस शिल्ड का पहनना अनिवार्य है। हाथों में ग्लब्स पहनना भी जरूरी किया गया है। हाथों को बार-बार सैनिटाइजर (Sanitizer) से साफ करने को कहा गया है। बस चालक की सीट को अलग करने के लिए बस में अलग से कैबिन बनाया जाएगा, ताकि उसकी सीट पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) बनी रहे। यात्रियों की सुरक्षा के लिए बसों में उतरने और चढ़ने के लिए अलग से व्यवस्था रहेगी। यात्रियों को बस की पिछले दरवाजे से चढ़ाया जाएगा और अगले दरवाजे से उतारा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Breaking: लॉकडाउन के बीच हिमाचल के Schools में 15 जून तक छुट्टियां घोषित, ये रहा अहम कारण

बस स्टैंड पर सिर्फ सवारियां ही आ सकेंगी

बस स्टैंड पर सवारियों के अलावा किसी दूसरे के आने पर रोक रहेगी। यात्रियों का मास्क (Mask) पहन कर यात्रा करना अनिवार्य किया गया है। बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने की सलाह लोगों को दी गई है। यात्रा के दौरान कोरोना (Corona) संक्रमण से बचने के लिए परिवहन लोगों की भी सहभागिता सुनिश्चित करेगा। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Transport Minister Govind Singh Thakur) ने कहा कि बेहद जरूरी हो तभी यात्रा करें और यात्रा के दौरान मास्क का पहनना, हाथों को बार बार सैनिटाइजर से साफ करने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: निजी स्कूलों को राहत,पहली जून से ले सकेंगे Fees, नहीं लगेगा कोई जुर्माना

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है