Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,457,551
मामले (भारत)
63,286,254
मामले (दुनिया)

बुजुर्गों को बढ़ते #Pollution से है खतरा, इस तरह रखें उनका ख्याल

बढ़ते प्रदूषण के दौरान आपको बाहर कम से कम जाना चाहिए

बुजुर्गों को बढ़ते #Pollution से है खतरा, इस तरह रखें उनका ख्याल

- Advertisement -

इन दिनों पूरा उत्तर भारत कड़ाके सी सर्दी से जूझ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली के तो क्या कहने, यहां पर नवंबर को मौसम में लोगों को दिसंबर की ठंड का अहसास हो रहा है। इस बढ़ती सर्दी के दौरान सिर्फ सभी को एहतियात बरतने की जरूरत है। सर्दी के साथ एक और चीज हैं जो दिल्ली के लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है वह है प्रदूषण। प्रदूषण ( Pollution) से न सिर्फ दिल्ली में स्थिति चिंताजनक है बल्कि पूरा एनसीआर( NCR) इसकी जद में आ गया है। बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव बुजुर्गों या 60 से ज्यादा उम्र वालों को ही पड़ता है। जिसके कारण उन्हें सांस लेने में ज्यादा परेशानी होती है, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं होती है और जिन्हें पहले से ही कोई स्वास्थ्य समस्याएं होती है उन्हें प्रदूषण से ज्यादा परेशान होना पड़ता है। इसके लिए जरूरी है कि बुजुर्गों को बढ़ते प्रदूषण के बीच अपना बचाव करना चाहिए जिसकी मदद से उन्हें किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसके लिए आप खुद कुछ बचाव कर सकते हैं।


बढ़ते प्रदूषण के बीच आपके लिए बाहर जाना काफी नुकसानदायक हो सकता है। जब आप बाहर जाते हैं तो इस दौरान प्रदूषक तत्व आपके शरीर में सांस के जरिए चले जाते हैं जो आपके श्वांस नली या फेफड़ों में जाकर आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि बढ़ते प्रदूषण के दौरान आपको बाहर कम से कम जाना चाहिए।

आपके घर के अंदर भी प्रदूषण होता है जो आपको बीमार बना सकता है, जिसे ‘इनडोर पॉल्यूशन’ कहा जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप घर के अंदर होने वाले प्रदूषक तत्व को भी खत्म करें और घर को प्रदूषण-मुक्त बनाए रखें। इसके लिए आप घर के दरवाजे और खिड़कियां कुछ देर के लिए जरूर खोलें। नितमित रूप से सफाई रखें।

कोरोना काल में मास्क सभी के लिए जरूरी है। ऐसे ही प्रदूषण से बचाव के लिए भी आप मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जब भी बाहर जाएं तो कोशिश करें कि मास्क जरूर पहनें, ऐसा करने से आपके शरीर में प्रदूषक तत्व जाने में असक्षम हो सकेंगे और खुद को स्वस्थ रख सकेंगे।

जब तक प्रदूषण का खतरा रहता है आप बाहर जाने के बजाए घर पर ही एक्सरसाइज करें। आप नियमित रूप से घर पर एक्सरसाइज कर खुद को ज्यादा एक्टिव और फिट रख सकते हैं। जिसकी मदद से आप प्रदूषण के नुकसान से भी अपना बचाव कर सकते हैं।

खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ जरूर खाएं गुड़ खून साफ करता है। इससे आप प्रदूषण से बचे रहेंगे। फेफड़ों को धूल के कणों से बचाने के लिए आप रोजाना एक गिलास गर्म दूध जरूर पियें। अदरक का रस और सरसों का तेल नाक में बूंद-बूंद कर डालने से भी आप हानिकारक धूल कणों से भी बचे रहेंगे। खुद को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है