Covid-19 Update

36,659
मामले (हिमाचल)
28,754
मरीज ठीक हुए
579
मौत
9,266,697
मामले (भारत)
60,719,949
मामले (दुनिया)

दरवाजे के सामने लगाएं नारंगी का पौधा, घर में आएगी संपन्नता

शमी का पौधा घर में होना भी बहुत शुभ माना जाता है

दरवाजे के सामने लगाएं नारंगी का पौधा, घर में आएगी संपन्नता

- Advertisement -

हर कोई चाहता है कि अगर उसके पास जगह है तो वह अपने घर के बगीचे में तरह तरह के पेड़ पौधे लगाए, लेकिन यह भी सच है कि उनमें से कई पेड़-पौधों का घर के आस-पास होना अशुभमाना जाता है और कई ऐसे होते है जो दोष निवारक माने गए हैं। हम आपको कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें से कुछ शुभ और कुछ घर में अशुभ माने जाते हैं …

नारंगी यानी संतरा और नींबू के वृक्ष सौभाग्य और संपन्नता की निशानी माने जाते हैं। इन पेड़ों को घर या ऑफिस के दरवाजे के सामने वाले हिस्से में लगना चाहिए। नारंगी का पौधा अपने घरके बगीचे में दक्षिण-पूर्व दिशा के कोने में लगाएं क्योंकि यह हिस्सा संपत्तिसूचक माना जाता है। यह पौधा शुभ है और स्वस्थ तथा अच्छे फल भी प्रदान करता है। नारंगियों से लदे पेड़ अत्यधिकसौभाग्यशाली समझे जाते हैं।

शमी का पौधा घर में होना भी बहुत शुभ माना जाता है । शमी के पौधे के बारे में तमाम भ्रांतियां मौजूद हैं और लोग आम तौर पर इस पौधे को लगाने से डरते-बचते हैं। ज्योतिष में इसका संबंधशनि से माना जाता है और शनि की कृपा पाने के लिए इस पौधे को लगाकर इसकी पूजा-उपसना की जाती है। इसका पौधा घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना शुभ है। शमी वृक्ष के नीचेनियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाएं, इससे शनि का प्रकोप और पीड़ा कम होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। विजयादशमी के दिन शमी की विशेष पूजा-आराधनाकरने से व्यक्ति को कभी भी धन-धान्य का अभाव नहीं होता। शमी का पौधा घर में बाहर की तरफ ऐसे स्थान पर लगाएं जिससे यह घर से निकलते समय दाहिनी ओर पड़े ।

अश्वगंधा को भी बहुत ही शुभ माना जाता है । इसे घर में लगाने से समस्त वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं ।अश्वगंधा का पौधा जीवन में शुभता को बढ़ाकर जीवन को और भी अधिक सक्रियबनाता है। यह एक अत्यन्त लोकप्रिय आयुर्वेदिक औषधि है।

यदि घर में आंवले का पेड़ लगा हो और वह भी उत्तर दिशा और पूरब दिशा में तो यह अत्यंत लाभदायक है। यह आपके कष्टों का निवारण करता है। आंवले के पौधे की पूजा करने से सभीमनौतियाँ पूरी होती हैं। इसकी नित्य पूजा-अर्चना करने से भी समस्त पापों का शमन हो जाता है।

ध्यान रखें कि घर के बगीचे या कार्यालय में कभी भी नागफनी का पौधा न लगाएं। इसके कांटे नकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं, जो आपके लिए बहुत ही हानिकारक सिद्ध होता है।इसी प्रकार बोन्साई का पौधा भी घर या कार्यालय के लिए अशुभ होता है। ये पौधे देखने में भले ही सुंदर लगते हों मगर ये अवरुद्ध विकास के प्रतीक हैं। ऐसे पौधे व्यवसाय, करियर औरअध्ययन आदि पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है