Covid-19 Update

41,860
मामले (हिमाचल)
33,336
मरीज ठीक हुए
667
मौत
9,525,668
मामले (भारत)
64,510,773
मामले (दुनिया)

#IndiraGandhi : जयंती पर #PM_Modi व सोनिया गांधी ने दी श्रद्धांजलि, Rahul ने दादी को कहा “शक्ति स्वरूपा”

सोनिया गांधी ने इंदिरा गांधी मेमोरियल संग्रहालय में दी पुष्पांजलि

#IndiraGandhi : जयंती पर #PM_Modi व सोनिया गांधी ने दी श्रद्धांजलि, Rahul ने दादी को कहा “शक्ति स्वरूपा”

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश की पहली महिला पीएम इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की आज जयंती है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि (Tribute) दी। राहुल गांधी ने शक्ति स्थल पर जाकर वहीं सोनिया ने इंदिरा गांधी मेमोरियल संग्रहालय में इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती पर नमन।’

अपनी दादी इंदिरा को याद करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने उन्हें शक्ति का स्वरूप बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूपा श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि। पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है लेकिन मैं उन्हें हमेशा अपनी प्यारी दादी के रूप में याद करता हूं। उनकी सिखाई हुई बातें मुझे निरंतर प्रेरित करती हैं।’ इसके अलावा कांग्रेस नेताओं ने भी जयंती पर इंदिरा गांधी को याद किया।

देश के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू की बेटी इंदिरा का जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। अपने पिता जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) से राजनीति में उन्हें विरासत में मिली थी। पाकिस्तान के दो टुकड़े करने वाली इंदिरा को आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है। एक समय ‘गूंगी गुड़िया’ कही जाने वाली इंदिरा ने अपने कई सख्त फैसलों से सबको चौंका दिया था। उन्होंने प्रिवी पर्स को समाप्त किया और बैंकों का राष्ट्रीयकरण करने जैसा साहसिक फैसला किया था। बाद में वह बहुत तेजी से भारतीय राजनीति के आकाश पर छा गईं। इंदिरा जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक देश की पीएम रहीं। इसके बाद 1980 में वह दोबारा देश की पीएम बनीं। 31 अक्टूबर, 1984 को उनके अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है