Covid-19 Update

38,327
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
602
मौत
9,325,786
मामले (भारत)
61,598,991
मामले (दुनिया)

पंचायत और नगर निकाय Election की तैयारियां शुरू: आयोग ने सभी जिलों के DC को भेजा पत्र

पंचायत और नगर निकाय Election की तैयारियां शुरू: आयोग ने सभी जिलों के DC को भेजा पत्र

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में तय समय पर पंचायतों व शहरी निकायों के चुनाव (Election) संपन्न कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग (State election commission) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। तय समय के अनुसार नवंबर माह में आयोजित किए जाने वाले इन चुनावों के मद्देनजर आयोग ने प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों (DC) को पत्र लिखकर चुनावों से पहले पुनर्सीमांकन व मतदाता सूचियों के नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है। बता दें सूबे में कुल 3226 पंचायतें और 54 शहरी निकाय हैं। शहरी निकायों में पुनर्सीमांकन की प्रक्रिया को 20 अगस्त तक पूरा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jobs: हिमाचल के इस जिला में भरे जाएंगे जल रक्षकों के पद, 10 जुलाई है आवेदन की अंतिम तिथि

यहां जानें, 18 जनवरी से पहले क्यों आयोजित करा दिए जाएंगे चुनाव

बता दें कि प्रदेश में पंचायती राज संस्था के पदाधिकारियों जिला परिषद सदस्य, ब्लॉक समीति के सदस्यों, पंचायत प्रधान, उप प्रधान व वार्ड सदस्यों का कार्यकाल 23 जनवरी को समाप्त जाएगा। वहीं शहरी निकायों के पदाधिकारियों का कार्यकाल 18 जनवरी को पूरा हो जाएगा। ऐसे में संविधान के अनुसार पदाधिकारियों का कार्यकाल समाप्त होने से पहले चुनाव करवाना जरूरी है। जिसके कारण राज्य चुनाव आयोग ने कोरोना काल में संविधान के तहत समयबद्ध चुनाव करवाने के लिए सभी प्रक्रियाएं शुरू कर दी हैं। मिली जानकारी के अनुसार मतदाता सूचियों के नवीनीकरण के लिए जुलाई में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। राज्य चुनाव आयोग के सचिव सुरजीत राठौर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पंचायतों व शहरी निकायों का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है। संविधान के अनुसार समय पर चुनाव करवाए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: Scooty के लिए 18 लाख का नंबर, Himachal में लगी अब तक की सबसे बड़ी बोली

मंत्री सरवीण चौधरी ने कल ही कर दिया था इस बारे में खुलासा

इससे पहले शुक्रवार को हमीरपुर पहुंची शहरी विकास, नगर नियोजन आवासीय मामले मंत्री सरवीण चौधरी (Minister Sarveen Chaudhary) ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान इस बारे में खुलासा करते हुए बताया था कि पहले सरकार के द्वारा पंचायती राज चुनावों को आगे बढ़ाने के लिए सोचा जा रहा था, लेकिन अब तय किया गया है कि पंचायती राज और नगर निकाय चुनाव तय समय पर ही संपन्न किए जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ पंचायत व शहरी निकायों के चुनाव करवाने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश सरकार के साथ भी बैठक की हैं और सकारात्मक रुख आने के बाद चुनाव की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है