Covid-19 Update

41,860
मामले (हिमाचल)
33,336
मरीज ठीक हुए
667
मौत
9,525,668
मामले (भारत)
64,510,773
मामले (दुनिया)

असम में 75,000 रुपए/किलोग्राम की दर पर बिकी दुर्लभ चायपत्ती; जानें क्या है खासियत

इस साल इस दुर्लभ चायपत्ती की केवल 2.5 किलोग्राम पैदावार हुई थी

असम में 75,000 रुपए/किलोग्राम की दर पर बिकी दुर्लभ चायपत्ती; जानें क्या है खासियत

- Advertisement -

गुवाहाटी। आमतौर पर भारत में एक कप चाय (Tea) की कीमत 10 रुपए से शुरू होती पर दुनिया में चाय की कुछ किस्में ऐसी हैं जिनकी एक घूंट भी लाखों रुपए की होती है। गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (जीटीएसी) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच हुई एक नीलामी में चाय पत्ती (tea leaves) की विशेष किस्म मनोहारी गोल्ड की बिक्री 75 हजार रुपए प्रति किलोग्राम की दर से की है। यह असम में इस साल दर्ज चाय की सर्वाधिक कीमत है। मनोहारी टी एस्टेट ने बताया कि इस साल इस दुर्लभ चायपत्ती की केवल 2.5 किलोग्राम पैदावार हुई थी जिसमें से 1.2 किलोग्राम नीलाम हो गई।

यह भी पढ़ें: #Rahul_Gandhi ने बिहार की थकान उतारने को Shimla चुना, बहन प्रियंका के घर छराबड़ा पहुंचे

गुवाहाटी चाय नीलामी खरीदार संगठन के सचिव द्वारा बताया गया कि यह बिक्री कंटेपररी ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड ने की और इसे गुवाहाटी स्थित चाय कारोबारी विष्णु टी कंपनी ने खरीदा। विष्णु टी कंपनी अपनी डिजिटल ई-वाणिज्य वेबसाइट नाइनएएमटी डॉट कॉम के माध्यम से इस चाय पत्ती दुनिया भर में बिक्री करेगी। बक़ौल, अधिकारी, ‘जब पूरी दुनिया महामारी से प्रभावित है, यह एक बड़ी उपलब्धि है। मनोहारी टी एस्टेट ने सितंबर महीने में इस विशेष किस्म के उत्पादन के लिये कड़ी मेहनत की है और उसे बिक्री के लिये जीटीएसी के पास भेजा।’ अधिकारी ने कहा कि यह रिकॉर्ड दर इस साल मिली अब तक की सबसे ऊंची कीमत है।

फिर भी ये नहीं है दुनिया की सबसे महंगी चाय

 

 

दुनिया में सबसे ज्यादा चाय का उत्पादन चीन में होता है और इस मामले में दूसरे नंबर पर भारत है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक दुनिया की सबसे महंगी चाय दा हॉन्ग पाओ टी है। चीन के वूईसन इलाके में मिलने वाली इस बेहद खास किस्म की चाय को संजीवनी बूटी माना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस चाय को पीने से इंसान कई बड़े रोगों से मुक्त हो सकता है। इस चाय की कीमत करीब साढ़े 8 करोड़ रुपए प्रति किलोग्राम है। यानी दुनिया की सबसे लग्जरी कार रोल्स रॉयस के गोस्ट मॉडल की कीमत से भी ज्यादा। इतनी कीमत में आप बड़े आराम से दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाकों में 50 लाख रुपए की कीमत वाले 16 फ्लैट खरीद सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है