गर्मियों में नहीं रहेगी पानी की दिक्कत, शिमला में हर रोज मिलेगा पानी

पहली बार 60 एमएलडी पानी हुआ है लिफ्ट

गर्मियों में नहीं रहेगी पानी की दिक्कत, शिमला में हर रोज मिलेगा पानी

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। शहरवासियों को हर रोज पानी दिया जाएगा। शिमला शहर में 25 वाटर एटीएम (Water ATM) स्थापित किए गए हैं। शहर में बावड़ियों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। पानी के बिल जमा करने की तिथि 31 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल की गई है। शिमला जल प्रबंधन निगम (Shimla Water Management Corporation) के अतिरिक्त महा प्रबंधक राजेश कश्यप ने बताया कि आज पहली बार शिमला में 60 एमएलडी पानी लिफ्ट हुआ है जोकि अब तक का सबसे ज्यादा है। इससे पहले 34 से 40 एमएलडी पानी ही लिफ्ट हुआ करता था।

 


यह भी पढ़ें: 2022 से शिमला वासियों को 24 घंटे मिलेगा पानी

 

निगम ने गुम्मा क्रेग्नेनो लाइन चेंज की है। गुम्मा में तीन नए पंप लगाएं और तीन और लगेंगे। गुम्मा (Gumma) में पानी काफी स्टोर था। नॉर्मली गुम्मा में 5 पंप चलते थे अब 7 चलने शुरू हो गए हैं। 100 लीक सलुस वल्व बदले हैं, जहां लीकेज होती थी, जिससे ज्यादा पानी स्टोर हुआ है। संजौली से शिमला तक लीकेज को कम करने के पाइप लाइन बदली है। निगम ने लीकेज जो पहले 22 फीसदी होती थी, उसको 1 फीसदी पर लाया गया है, जिससे पानी की बचत हुई है।

 

यह भी पढ़ें:  हिमाचल हाईकोर्ट का आदेश, कहा- चुने गए टीचरों को फौरन नियुक्त करो

 

नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) जल एवं निकास विभाग के अभियंता ने बताया कि शिमला शहर की 43 बावड़ियों में से 13 में कार्बन फिल्टर लगा दिए हैं, जिससे लोग गर्मियों में बावड़ियों का पानी भी इस्तेमाल कर सकें और बाकी बची बावड़ियों को भी रिचार्ज करने कोशिश की जा रही। शहर में 25 वाटर एटीएम स्थापित कर दिए हैं, जिसमें से 12 चालू हो गए हैं, बाकी भी जल्द शुरू कर दिए जाएंगे। शहर में सभी पाइप लाइन की लीकेज को भी चिन्हित कर दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है, जिससे शहर वासियों को पानी की कमी से जूझना न पड़े। नगर निगम शिमला जल एवं निकास विभाग के अभियंता ने बताया कि पानी के बिल (Water Bills) को जमा करने की तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है और जिन लोगों को बिल नहीं मिले हैं, वो लोग वेबसाइट पर जानकारी देकर निगम को बता सकते हैं, जिसके बाद निगम प्रशासन उनके बिल घर भेज देगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है