Covid-19 Update

39,406
मामले (हिमाचल)
30,470
मरीज ठीक हुए
632
मौत
9,393,039
मामले (भारत)
62,573,188
मामले (दुनिया)

Himcare Card बनवाने और नवीनीकरण की अंतिम तिथि बढ़ी, जाने नई तारीख

Himcare Card बनवाने और नवीनीकरण की अंतिम तिथि बढ़ी, जाने नई तारीख

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश सरकार ने हिमकेयर कार्ड (Himcare Card) बनवाने और नवीनीकरण की तिथि को एक बार फिर बढ़ा दिया है। अब लोग 15 जुलाई, 2020 तक हिमकेयर कार्ड बनवा सकेंगे। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने मंगलवार को दी। उन्होंने बताया कि हिमाचल (Himachal) हेल्थ केयर योजना हिमकेयर के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये के निःशुल्क इलाज की सुविधा (Free Treatment Facility) का प्रावधान किया गया है। वर्तमान में इसके अंतर्गत 5.50 लाख परिवार शामिल हैं और 201 अस्पताल योजना के अन्तर्गत पंजीकृत हैं जिनमें से 63 निजी अस्पताल हैं। इस योजना के अंतर्गत 90969 लाभार्थियों ने 81.64 करोड़ रुपये से अधिक के निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त कर लिया है।

यह भी पढ़ें: कब होगा Rohtang Tunnel का उद्घाटन, क्या बोले सीएम जयराम ठाकुर-जानिए

कोरोना वायरस के चलते पहले 30 जून तक बढ़ाई थी तिथि

उन्होंने बताया कि जो परिवार इस योजना के अन्तर्गत कार्ड नहीं बनवा सके थे, उनके लिए पंजीकरण दिनांक पहली जनवरी, 2020 से दोबारा आरंभ किया गया और अंतिम तिथि दिनांक 31 मार्च, 2020 तक थी। कोरोना वायरस की गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने कार्ड बनाने और नवीनीकरण ( Renewal) की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी थी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण बहुत से कार्डधारक नवीनीकरण नहीं करवा सके हैं जिसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने नए कार्ड बनवाने और नवीनीकरण करवाने की अंतिम तिथि दिनांक 15 जुलाई, 2020 तक बढ़ा दी है। जिन परिवारों के कार्ड की अवधि 30 जून, 2020 तक समाप्त हो गई है, वह परिवार योजना के अंतर्गत दिनांक 15 जुलाई, 2020 से पहले नवीनीकरण करवा सकते हैं और नए परिवार भी 15 जुलाई, 2020 तक कार्ड बनवा सकते हैं।

विभाग की वेबसाइट या लोक मित्र केंद्रों से करवा सकते हैं पंजीकरण/नवीनीकरण

इसके अतिरिक्त जिन कार्डों की अवधि 30 जून, 2020 के बाद समाप्त हो रही है, वह पॉलीसी अवधि पूरी होने अर्थात 365 दिन की अवधि पूरी होने पर नवीनीकरण करवा सकते हैं। लाभार्थी विभाग की वेबसाइट (Website) या नजदीकी लोक मित्र केंद्र के माध्यम से पंजीकरण/नवीनीकरण कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपये का शुल्क लोकमित्र केंद्र में जमा करवाना होगा। योजना के अन्तर्गत पंजीकरण और नवीनीकरण करवाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दस्तावेज अपलोड करवाना अनिवार्य है। श्रेणियों के आधार पर निर्धारित दस्तावेजों की सूची विभाग की वेबसाइट पर दी गई है और योजना के अन्तर्गत निर्धारित प्रीमियम शून्य रुपये से लेकर 1000 रुपये तक है।

30 जून को समाप्त हो रही अवधी वालों को नवीनीकरण का अंतिम अवसर

आरडी धीमान (RD Dhiman) ने बताया कि जिन परिवारों के कार्डों की अवधि 30 जून, 2020 को समाप्त हो गई है, उनके लिए नवीनीकरण का अंतिम अवसर है। यदि वह अपने कार्डों का नवीनीकरण 15 जुलाई, 2020 से पहले नहीं करवाते हैं तो वह जनवरी माह से पहले नवीनीकरण नहीं करवा सकेंगे और अगर उन्हें इलाज की आवश्यकता पड़ती है तो निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि सभी योजना के अंतर्गत पंजीकरण/नवीनीकरण करवाएं, ताकि बीमारी के समय उन्हें किसी असुविधा का सामना ना करना पड़े और योजना के अंतर्गत निःशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त हो करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

loading...
Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है