कुल्लूः 6 अप्रैल को तय होगा 13 स्टोन क्रशरों का भविष्य

6 अप्रैल को एनजीटी करेगा फैसला

कुल्लूः 6 अप्रैल को तय होगा 13 स्टोन क्रशरों का भविष्य

- Advertisement -

कुल्लू। जिला में ब्यास नदी के किनारे व अन्य नदियों के निर्धारित दायरे में आए स्टोन क्रशरों पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल 6 अप्रैल को सुनवाई करेगा। हिमाचल प्रदेश में दर्जनों स्टोन क्रशर (Stone Crusher) एनजीटी के इन आदेशों की जद्द में आए हैं। जिला कुल्लू के ही 13 स्टोन क्रशर नदी-नालों के बिल्कुल करीब हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व जिला खनन विभाग सहित अन्य संबंधित महकमों द्वारा संयुक्त निरीक्षण के बाद तैयार की गई रिपोर्ट में कुल्लू जिला के 13 स्टोन क्रशर भी शामिल हैं। रिपोर्ट नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल को प्रेषित कर दी गई है। प्रदेश सरकार के हस्तक्षेप के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) पहुंचा और इस पर एनजीटी को सुनवाई को कहा गया है। अब 6 अप्रैल को एनजीटी इस पर सुनवाई कर इन स्टोन क्रशरों का भविष्य तय करेगा।

स्टोर क्रशर संचालक सहमे

रिपोर्ट के पन्नों को टटोलते हुए एनजीटी आगामी आदेश जारी करेगा। इधर, पूरे प्रकरण में स्टोर क्रशर संचालक सहमे हुए हैं। एनजीटी ने आदेश जारी करते हुए उन स्टोन क्रशरों की सूची मांगी थी जो नदी-नालों या सूखी पड़ी खड्डों के करीब हैं। वर्षों से सूखी पड़ी खड्डों को लेकर यह हवाला दिया गया है कि बरसात में कभी भी सूखे नालों में बाढ़ आ सकती है, ऐसे में क्रशरों में इस्तेमाल होने वाला तेल, ग्रीस व अन्य कैमिकल्स सहित मलबा नालों से होता हुआ नदियों में चला जाएगा, जिससे नदियां दूषित हो जाएंगी। संयुक्त निरीक्षण में 2 स्टोन क्रशर ऐसे भी पाए गए जो नदी-नालों के बिल्कुल करीब हैं। हालांकि मौजूदा दौर में वे वर्किंग कंडीशन में नहीं हैं। इनके अलावा 13 स्टोन क्रशर नदी-नालों के बिल्कुल करीब ही चल रहे हैं, कुछ तो ऐसे हैं जिनकी स्थापना के लिए नदियों के रुख तक को मोड़ा गया है, ऐसे में एनजीटी के आगामी आदेशों को लेकर स्टोन क्रशर संचालकों को डर सता रहा है। अब देखना यह है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल 6 अप्रैल को इन कुल्लू सहित प्रदेश भर के ऐसे स्टोन क्रशरों को लेकर क्या रुख अपनाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है