Covid-19 Update

38,435
मामले (हिमाचल)
29,686
मरीज ठीक हुए
604
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

स्किल ऑन व्हील कार्यक्रम से छात्रों व अभिभावकों को बताया कौशल शिक्षा का महत्व

स्किल ऑन व्हील कार्यक्रम से छात्रों व अभिभावकों को बताया कौशल शिक्षा का महत्व

- Advertisement -

मंडी। स्किल इंडिया ( Skill India)पर आधारित पहल के तहत सरकारी और निजी स्कूलों में नौवीं से लेकर 12वीं कक्षा के छात्रों( 9 to 12th class students) के लिए व्यावसायिक शिक्षा ( Vocational education) के कई विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। लेंड-ए-हैंड-इंडिया संस्था ( Land-a-hand-india organization) ने हिमाचल ( Himachal)के कुछ स्कूलों और समुदायों में जाकर विद्यार्थियों, शिक्षक और अभिभावकों के बीच कौशल शिक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक अभिनव प्रयास शुरू किया है।

लेंड-ए-हैंड-इंडिया संस्था द्वारा शुरू किया गया स्किल ऑन व्हील ( Skill on wheels) कार्यक्रम व्यवसाय शिक्षा को लेकर जागरूकता फैला रहा है। मार्गदर्शन करने के लिए स्कूलों और विभिन्न समुदायों में जाकर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को कौशल शिक्षा में उपलब्ध विकल्प के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसी के तहत मंडी के यू ब्लॉक स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें हैंड्स ऑन लर्निंग पद्धति से व्यवसाय शिक्षा के लिये आवश्यक कौशल सिखाने वाले साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: पीपली के जंगलों का गंदा सच देखें Video में, महिलाओं संग Police की दबिश के बाद की कहानी

व्यावसायिक शिक्षा को लेकर स्किल ऑफिसर संघमित्रा दास व राजकुमार छात्रों व अन्य को जानकारी प्रदान कर रहे हैं। डाइट मंडी के प्रधानाचार्य बलबीर भारद्वाज ने बताया कि विशेष बस के माध्यम से व्यवसाय शिक्षा के बारे में विस्तार से छात्र, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ बातचीत प्रतिनिधि कर रहे हैं। इसका मुख्य उद्देश्य व्यवसायिक शिक्षा का महत्व विद्यार्थियों, अभिभावकों व समाज तक पहुंचाना है।

उन्होंने बताया कि आज मंडी जिला के वोकेशनल व डाइट प्रशिक्षुओं ने इस संबंध में विस्तार से जानकारी हासिल की और व्यवसायिक शिक्षा के फायदे जाने। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए लोग आसानी से व्यवसायिक शिक्षा के महत्व को जानेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी छह जनवरी को सुंदरनगर स्कूल में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा की ओर विद्यार्थियों की रूचि बढ़ाने के लिए लेंड ए हैंड इंडिया संस्था द्वारा स्किल ऑन व्हिल ड्राइव का आगाज किया गया है। इस जागरूकता अभियान के तहत यह ड्राइव हिमाचल के विभिन्न जिलों में स्कूलों तथा समुदाय में जाकर व्यावसायिक शिक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाने का कार्य कर रही है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है