अब सुई के दर्द से मिलेगा छुटकारा, आ गई है यह नई दवाइयां

यह दवाई पेट की सतह में इंसुलिन इंजेक्ट करती है

अब सुई के दर्द से मिलेगा छुटकारा, आ गई है यह नई दवाइयां

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोई भी बीमारी हो जाने पर आमतौर पर कुछ लोगों में इंजेक्शन (injection) को लेकर डर देखने को मिल जाता है। इस कारण से वह अपना ईलाज भी अच्छे से नहीं करवा पाते हैं। इनमें ज्यादातर बच्चे शामिल होते हैं। ऐसे लोगों की परेशानी को ही ध्यान में रखते हुए रिसर्चर्स ने ऐसी कैप्सूलनुमा दवाइयों (Capsule drugs) का आविष्कार (Invent) किया है हो सुई के दर्द से छुटकारा दिलाएगा।

यह भी पढ़ें – सुबह उठ कर करें ये 4 काम, पूरा दिन बीतेगा बढ़िया

ये दवाइयां उन मरीजों को भी राहत देंगी जो हर रोज इंजेक्शन लेते हैं। इनमें डायबिटीज़ (Diabetes) के पेशेंट सबसे पहले आते हैं। डायबिटीज़ पेशेंट जो रोज़ाना इंजेक्शन के ज़रिए इन्सुलिन ले रहे हैं। उन्हें आने वाले वक्त में इससे राहत मिल सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व में 2030 तक कई बीमारियों से होने वाली मौतों में डायबिटीज़ सातवां रोग हो सकता है। इसलिए रिसर्चर्स ने ऐसी कैप्सूलनुमा High-tech pill आविष्कार की है, जिसके जरिए इंजेक्शन से लेने वाली दवा ली जा सकती है। इंजेक्शन लगाने से बचाने वाले इस कैप्सूल का टेस्ट अभी तक सिर्फ जानवरों पर किया गया है। वैज्ञानिकों (Scientists) ने इस टेस्ट डिवाइस को सोमा का नाम दिया है, जो कि कछुए के शेल की शेप जैसी है। इस छोटे से डिवाइस की पोजिशन पेट की वॉल के विपरीत बनाई गई है। कैप्सूलनुमा डिवाइस घुलने के बाद पेट की सतह में इंसुलिन इंजेक्ट कर देती है। जिसमें इंजेक्शन जैसा दर्द नहीं होता।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है