वाहन चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, 1 अप्रैल से इस तरह बचेंगे आपके पैसे

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में नहीं होगी बढ़ोतरी

वाहन चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, 1 अप्रैल से इस तरह बचेंगे आपके पैसे

- Advertisement -

नई दिल्ली। आगामी 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष (financial year) शुरू हो रहा है, जिसके चलते वित्त से जुड़े कई सारे नियमों में बड़ा बदलाव कोने वाला है। इसी सिलसिले में आज हम आपको एक ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके चलते 1 अप्रैल से वाहन मालिकों को और वाहन चलाने वालों को फाइदा होगा और उनके पैसे भी बचेंगे। दरअसल इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष में बाइक, कार या कमर्शियल गाड़ियों (Commercial vehicles) के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम (Third Party Insurance Premium) में कोई बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला किया।


यह भी पढ़ें: आज रात इस खास वजह से एक घंटे तक बंद रहेगी लाइट, हो जाएगा घुप्प अंधेरा

IRDAI द्वारा किए गए इस ऐलान के मुताबिक एक अप्रैल से आपकी कार की प्रीमियम मौजूदा साल की अपेक्षा और कम हो जाएगा। बता दें कि हर साल बीमा कंपनियां डिपरिशिएशन कटौती करती हैं। ऐसे में IRDAI ने कहा कि 1 अप्रैल 2018 को लागू की गईं प्रीमियम की दरें ही इस वित्त वर्ष में भी लागू होंगी। इस फैसले के चलते 75 सीसी से कम इंजन वाले दुपहिया वाहनों की दरें पहले की ही तरह 427 रुपए होंगी।

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से महंगा हो सकता है आपके घर का सिलेंडर, जानें कितनी बढ़ेगी कीमत

वहीं 75 से 150 सीसी तक के इंजन वाले दुपहिया वाहनों को प्रीमियम 720 रुपए होगा। मिली जानकारी के मुताबिक हाइपावर बाइक की दरें पहले की ही तरह 985 रुपए रहेंगी। छोटी कार वालों को 1,850 रुपए का प्रीमियम देना होगा और एसयूवी का चार्ज 7,890 रुपए चुकाना होगा। वहीं ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा का रेट क्रमशः 2,595 और 1,685 रुपए रहेगा। छोटी टैक्सियों के लिए 5.437 रुपए और बड़ी कमर्शल कारों के लिए 7,147 रुपए सालाना देय होंगे।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है