Covid-19 Update

3874
मामले (हिमाचल)
2555
मरीज ठीक हुए
17
मौत
2,506,247
मामले (भारत)
21,179,055
मामले (दुनिया)

इस तरह से इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन कर सकती हैं महिलाएं, जानें पूरी प्रक्रिया

तीन तरीकों से होती है महिलाओं की एंट्री

इस तरह से इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन कर सकती हैं महिलाएं, जानें पूरी प्रक्रिया

×

- Advertisement -

नई दिल्ली। बेशक सब लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन चुकी हैं लेकिन हमारे देश में कई महिलाएं हैं जो शिवांगी को अपना आदर्श मान कर देश की सेवा करने का सपना देखती है। अगर आप भी एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बिना किसी टेस्ट के भी इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन कर सकती हैं। बता दें, इंडियन एयर फोर्स में महिला उम्मीदवारों को केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन के द्वारा ही चुना जाता है। इसके बाद वह सिर्फ 14 साल ही अपनी सेवाएं दे सकती हैं इसके बाद उन्हें रिटायरमेंट लेना पड़ता है। इस तरह से होती है महिलाओं की एंट्री


AFCAT Entry
FTS Entry
NCC Entry

AFCAT यानी एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट है। ये परीक्षा इंडियन एयर फोर्स की ओर से साल में दो बार आयोजित की जाती है। बता दें, AFCAT 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये प्रक्रिया 30 दिसंबर 2019 तक चलेगी। आवेदन करने के लिए afcat.cdac.in पर जाएं। इंडियन एयर फोर्स में दो तरह के ब्रांच होते हैं। एक फ्लाइंग ब्रांच और दूसरी ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच। वहीं ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच को दो हिस्सों में बांटा गया है। जिसमें एक टेक्निकल ब्रांच और दूसरी नॉन टेक्निकल ब्रांच है। महिला उम्मीदवार इन ब्रांच के लिए अप्लाई कर सकती हैं। वहीं इनका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग अलग है।

FTS : महिला उम्मीदवार FTS एंट्री के द्वारा भी एयर फोर्स में शामिल हो सकती है। FTS का मतलब है कि फास्ट ट्रैक सेलेक्शन एंट्री। इससे परीक्षा के लिए पंजीकरण सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है। परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों को मौसम विज्ञान शाखा के लिए चुना जाता है। ये इंडियन एयर फोर्स अलग ब्रांच है। जिसका मुख्य काम मौसम का विश्लेषण करने का है। इस ब्रांच का इस्तेमाल मौसम की सटीक जानकारी का पता लगाने के लिए किया जाता है। ताकि इंडिनयन एयर फोर्स के एयरक्राफ्ट के विमानों को सुरक्षित उड़ाया जा सके। इस ब्रांच का नोटिफिकेशन केवल भर्ती के आधार पर ही किया जाता है। इसके लिए कोई तय समय और समय सीमा नहीं है। वहीं इस ब्रांच में काम करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 से 26 साल के बीच में होनी चाहिए।इसमें वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी साइंस स्ट्रीम के विषयों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की हो।

NCC एक स्पेशल एंट्री है। इस एंट्री के माध्यम से केवल NCC कैडेट आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस एंट्री के माध्यम से महिला उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स के फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदन कर सकती है। वहीं उम्मीदवार की उम्र सीमा 20 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि उम्मीदवार ने 12वीं में कम से कम मैथ और फिजिक्स विषय के साथ 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। इसी के साथ ग्रेजुएशन में 60 प्रतिशत अंक का होना अनिवार्य है। NCC एंट्री के लिए वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 6 अगस्त 2015 को या उसके बाद जारी किया गया NCC एयर विंग्स सीनियर डिवीजन का C सर्टिफिकेट हो। इसके लिए आप careerairforce.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बता दें, NCC एंट्री में कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होती है। इसमें शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों को सीधे SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News















loading...


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है